खड़गपुर बस स्टैंड की दुर्दशा, चलाया हस्ताक्षर अभियान

खड़गपुर : खड़गपुर शहर में एक महत्वपूर्ण स्थान खड़गपुर रेलवे जंक्शन स्टेशन के निकट यहां का केंद्रीय बस स्टैंड है। इस बस स्टैंड से प्रतिदिन हजारों यात्री सैकड़ों बसों और परिवहन के अन्य साधनों के माध्यम से राज्य के विभिन्न हिस्सों में यात्रा करते हैं। इसलिए उन्हें कमोबेश यहीं इंतजार करना पड़ता है लेकिन यहां कोई यात्री प्रतीक्षालय नहीं है ।

तेज़ धूप और बारिश में छुपने की कोई आसान जगह नहीं है। स्टैंड के बाहर जो प्रतीक्षालय किसी तरह अनुपयोगी था वह भी अब सड़न के कारण पूरी तरह नष्ट हो चुका है। न पीने के पानी की व्यवस्था है, न पर्याप्त एवं आवश्यक संख्या में शौचालय हैं।

खड़गपुर बस स्टैंड विकास समिति के नेताओं के मुताबिक खड़गपुर से चलने वाली सभी बसें केंद्रीय बस स्टैंड में प्रवेश नहीं करती हैं। बस संचालन की कोई स्पष्ट मार्गदर्शिका (समय सारणी) नहीं है, यानी कब और कहां बस मिलेगी इसका कोई बोर्ड नहीं है। यात्री हित के लिए भी इसकी आवश्यकता निर्विवाद है।

Plight of Kharagpur bus stand, signature campaign launched

ऊपर से बस स्टैंड और आसपास के इलाकों में छोटे-छोटे लड़के-लड़कियों समेत कई लोग खुलेआम डेंड्राइट, पत्तियां समेत कई तरह के अवैध नशीले पदार्थ ले रहे हैं और तरह-तरह की आपराधिक गतिविधियों में लिप्त हैं, जिससे इलाके का माहौल खराब हो रहा है।

ये घटनाएं यात्रियों समेत इस क्षेत्र के सभी लोगों के लिए भी असहज करने वाली हैं। इस संदर्भ में, यात्रियों, दुकानदारों, परिवहन चालकों और कर्मचारियों सहित पड़ोस के कई लोगों की पहल से ‘खड़गपुर बस स्टैंड विकास समिति’ का गठन किया गया है।

समिति की मांग है कि बस स्टैंडों के बीच उपयुक्त स्थान पर यात्रियों की सुविधा के लिए विभिन्न सुविधाओं से युक्त यात्री प्रतीक्षालय का निर्माण कराया जाए। प्रतीक्षालय के अंदर बस संचालन का स्पष्ट निर्देश बोर्ड लगाया जाए।

बस स्टैंड पर पेयजल एवं स्वच्छ शौचालय की व्यवस्था की जाए।
खड़गपुर से चलने वाली विभिन्न बसों को खड़गपुर रेलवे स्टेशन से सटे केंद्रीय बस स्टैंड में प्रवेश अनिवार्य किया जाना चाहिए।

छोटे बच्चों के भविष्य और इसके साथ ही यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, बस स्टैंड और आसपास के क्षेत्रों में डेंड्राइट्स, पत्तियों और अन्य अवैध दवाओं की बड़े पैमाने पर बिक्री को रोका जाना चाहिए।

Plight of Kharagpur bus stand, signature campaign launched

समिति की ओर से इन मांगों को पूरा करने के लिए उपमंडलाधीश एवं मंडल रेल प्रबंधक को एक प्रतिनियुक्ति पत्र देने के लिए हस्ताक्षर लेने का काम चल रहा है। आज भारी बारिश के बावजूद हस्ताक्षर संग्रह अभियान को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

twenty − three =