“Plant a tree and get a reward of Rs 10 lakh”

“पेड़ लगाइए और 10 लाख रुपये का इनाम पाइए”

जलपाईगुड़ी (न्यूज़ एशिया)।  सिर्फ एक पेड़ लगाकर आप 10 लाख रुपये का इनाम पा सकते हैं। आम लोगों को पेड़-पौधे लगाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रकृति प्रेमी संस्था ‘वृक्षबंधु’ के सदस्यों ने ऐसे अद्भुत पुरस्कार की व्यवस्था की है। हालाँकि, इस पुरस्कार को जीतने के लिए आपको पेड़ लगाने के साथ ही एक वर्ष तक एक अभिभावक की तरफ पेड़ का देखभाल भी करना पड़ेगा।

‘पेड़ लगाओ जीवन बचाओ’ के नारे को ध्यान में रखते हुए इस पुरस्कार का एलान प्रकृति प्रेमी संस्था ‘वृक्षबंधु’ द्वारा किया गया है।

बता दें कि जलपाईगुड़ी जिले के मैनागुड़ी पुलिस स्टेशन में पुलिस अधीक्षक द्वारा एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। समारोह के माध्यम से विभिन्न प्रकार के पौधे स्थानीय निवासियों को बांटे गये।

‘वृक्षबंधु’ संगठन के सदस्यों ने कहा, ”हम प्रकृति में विश्वास करते हैं। हमें प्रकृति की रक्षा के लिए खूब पेड़-पौधे लगाने होंगे। इसलिए हमने लोगों में पेड़ लगाने के प्रति उत्साह पैदा करने के लिए पुरस्कार की व्यवस्था की है।’

पहला पुरस्कार 10 लाख रुपये है। दूसरा और तीसरे पुरस्कार के रूप में 5 लाख और 2.50 लाख रुपये दिए जायेंगे। कई अन्य पुरस्कार भी हैं। आम लोग पेड़ लगाकर करीब बीस लाख रुपये का इनाम जीत सकते हैं।

पौधारोपण के इस जागरूकता संदेश के साथ ‘वृक्षबंधु’ संस्था के सदस्यों ने कहा, एक अभिभावक की तरह पेड़ की एक साल तक देखभाल करें। तभी आप 10 लाख रुपये का इनाम जीत सकते हैं। कार्यक्रम के दौरान जलपाईगुड़ी जिले के पुलिस अधीक्षक उमेश खंडबहाल ने कई पौधे वितरित किये। ‘वृक्षबंधु’ संगठन के सदस्य इस अवसर पर उपस्थित थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 4 =