रोजगार के मोर्चे पर हमारी सरकार का ‘ट्रैक रिकॉर्ड’ सबसे अच्छा: PM मोदी

भुवनेश्वर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने में उनकी सरकार का ‘ट्रैक रिकॉर्ड’ पिछली सरकारों की तुलना में सबसे अच्छा है। अंतरिक्ष, सेमीकंडक्टर विनिर्माण और ईवी जैसे उभरते क्षेत्रों को सहयोग के साथ-साथ स्टार्टअप को सहायता, बुनियादी ढांचे पर पर्याप्त खर्च और पीएलआई योजनाओं ने अधिक रोजगार पैदा करने में मदद की।

अर्थव्यवस्था में पर्याप्त रोजगार पैदा नहीं करने की आलोचना पर मोदी ने ‘पीटीआई-भाषा’ के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि उनकी सरकार ने ”दुनिया के सर्वोत्तम अवसरों को भारत की दहलीज पर लाने के लिए एक व्यापक, बहु-क्षेत्रीय दृष्टिकोण” के साथ काम किया है।

”पिछली सरकारों की तुलना में हमारे युवाओं के लिए अधिक से अधिक अवसर पैदा करने में हमारा ट्रैक रिकॉर्ड सबसे अच्छा रहा है।”

अधिक रोजगार पैदा करने वाली पहल का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सरकारी क्षेत्र में बड़ी संख्या में भर्तियां की गई हैं। प्रधानमंत्री ने कहा, ”पिछले एक साल में ही केंद्र सरकार के दफ्तरों में भर्ती के लिए लाखों नियुक्ति पत्र दिए गए।”

उन्होंने कहा कि इसे पूरा करने के लिए, सरकार ने निजी क्षेत्र के विकास को लेकर अनुकूल माहौल बनाया, जिससे भी नौकरियां पैदा हुईं।

मोदी ने कहा, ”10 वर्षों के भीतर, हमने अपनी व्यापार सुगमता रैंकिंग को 2014 में (दुनिया में) 134वें स्थान से बेहतर कर 2024 में 63वें स्थान पर पहुंचा दिया।” उन्होंने संकेत दिया कि निजी क्षेत्र के लिए भारत में व्यापार करना जितना आसान होगा, उतना ही आगे बढ़ने और नौकरियां पैदा करने में मदद मिलेगी।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *