इस नेशनल मेन्स ग्रूमिंग डे के मौके पर हेयर स्टाइलिस्ट आलिम हकीम ने दिए ग्रूमिंग के टिप्स

कोलकाता। आज के दौर में ग्रूमिंग सिर्फ आपकी सुंदरता तक ही सीमित नहीं है। यह बुनियादी साफ-सफाई से बढ़कर खुद को अभिव्यक्त करने और आत्मविश्वास दिखाने का एक बेहद ही अहम हिस्सा बन गया है। पुरुषों के लिए, ग्रूमिंग में ज्यादातर स्किनकेयर से लेकर दाढ़ी को अच्छे से मेंटेन रखने की आदतें शामिल होती हैं। लेकिन इसका सबसे अहम हिस्सा है हेयर गूमिंग।

नेशनल मेन्स ग्रूमिंग डे 16 अगस्त को मनाया जाता है। ये एक खास मौका होता है, जोकि पुरुषों के जीवन में ग्रूमिंग का महत्व समझाता है। हेयर स्टाइलिंग के क्षेत्र में मशहूर हेयर स्टाइलिस्ट आलिम हकीम ने हेयर ग्रूमिंग को लेकर कुछ बेहतरीन टिप्स दिए हैं:

1) अपने बालों के प्रकार को जानें : हेयर ग्रूमिंग के असरदार रूटीन का आधार अपने बालों के प्रकार को जानने के साथ शुरू होता है। चाहे आपके बाल घुंघराले हों, घने-मोटे या स्ट्रेट, अपने हेयर टाइप के अनुसार स्टाइलिंग के प्रोडक्ट्स चुनें। इससे आपके बालों में काफी फर्क नजर आएगा।

2) अच्छी क्वॉलिटी के प्रोडक्ट्स चुनें : उच्च क्वालिटी वाले ग्रूमिंग प्रोडक्ट्स चुनना बेहद जरूरी है। ऐसे में आलिम, सेट वेट इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं, जिसमें स्टाइलिंग जेल, वैक्स और स्प्रे की व्यापक रेंज है। इससे आपको अलग-अलग लुक तैयार करने में मदद मिलेगी। चाहे आप ग्लॉसी फिनिश चाहते हों या फिर मैट। एक लाइट, मीडियम या मजबूत पकड़ के लिए ये प्रोडक्ट्स आपके बालों की खूबसूरती बनाए रखने में पूरी मदद कर सकते हैं।

3) नियमित रूप से हेयरकट करवाएं : बालों की सेहत और रख-रखाव के लिए नियमित रूप से बालों को कटवाना बेहद जरूरी है। आलिम हकीम हर 4 से 6 हफ्तों में बार्बर या हेयरस्टाइलिस्ट के पास जाने की सलाह देते हैं ताकि आपके बालों का शेप बना रहे और उनकी ग्रूमिंग होती रहे।

4) स्टाइलिंग तकनीक : आप पर सबसे ज्यादा क्या फबता है, ये जानने के लिए अलग-अलग स्टाइलिंग तकनीक के साथ प्रयोग करते रहें। अपने बालों के वॉल्यूम को बढ़ाने के लिए आप सेट वेट के हेयर वॉल्यूमाइजिंग पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं और स्लीक लुक के लिए सेट वेट जेल वैक्स को चुनें।

इस नेशनल मेन्स ग्रूमिंग डे के मौके पर, आलिम हकीम के एक्सपर्ट टिप्स से प्रेरणा लेकर अपनी हेयर ग्रूमिंग की दिनचर्या को बेहतर बनाएं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × 3 =