अब 11 अप्रैल तक बंद रहेंगे 8वीं तक सभी स्कूल, सीएम योगी ने दिए ये निर्देश

लखनऊ : देशभर में बढ़ रहे कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। योगी आदित्यनाथ (UP CM Yogi Adityanath) सरकार ने कक्षा 8वीं तक के सभी स्कूलों को 11 अप्रैल 2021 तक बंद रखने का ऐलान किया है। यह डेडलाइन पहले 04 अप्रैल 2021 तक, जिसे बढ़ाया गया है। नए ऑर्डर, राज्य के सरकारी स्कूलों के साथ-साथ प्राइवेट स्कूलों पर भी लागू होगा।

उत्तर प्रदेश, स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद (Vijay Kiran Anand) ने बताया कि राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के खतरे को देखते हुए, कोरोना से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं के लिए सभी उपाय सुनिश्चित करने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा, कोरोना टेस्टिंग का काम पूरी तेजी से हो, संदिग्ध मामलों में अनिवार्य रूप से आरटीपीसीआर टेस्ट किए जाएं। इसके अलावा, फोकस टेस्टिंग पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए है।

वैक्सीन लगवाने पर एक दिन की छुट्टी
मुख्यमंत्री ने एक बयान में कहा, “कोविड -19 के टीकाकरण (Covid-19 vaccination) के लिए जाने वाले सरकारी कर्मचारियों को उनकी नियत तारीख पर एक दिन का अवकाश दिया जाना चाहिए।

पहले से ज्यादा कोरोना का खतरा
देश इस वक्त कोरोनावायरस की दूसरी लहर का प्रकोप झेल रहा है। मार्च महीने के संक्रमित आंकड़ों में काफी उछाल आया है। बीते 24 घंटे में कोरोना के 81,466 नए मामले सामने आए हैं जबकि 469 लोगों की मौत हुई है। हालांकि इस दौरान 50 हजार से ज्यादा लोग ठीक भी हुए हैं। वहीं यूपी में 2,589 नए मामले सामने आए हैं, इनमें 510 लोग ठीक हुए जबकि 09 लोगों की मौत भी हुई है।

दिल्ली समेत कई राज्यों में स्कूल-कॉलेज बंद
वहीं मध्य प्रदेश, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, तमिलनाडु, पंजाब और दिल्ली समेत कई राज्य सरकारों ने स्कूल-कॉलेज को बंद रखने का फैसला लिया है। दिल्ली सरकार ने अगले आदेश तक नए अकादमिक सत्र में किसी भी कक्षा के स्टूडेंट्स को स्कूल नहीं बुलाए जाने के निर्देश दिया है। शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों से यह भी कहा है कि अकादमिक सत्र 2021-22 के लिए एजुकेशनल एक्टिविटी 01 अप्रैल से डिजिटल माध्यम से शुरू की जा सकती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 × four =