Medinipur: Artists of Jangal Mahal are busy in the reading workshop of cultural organization "Swar Avarti"

मेदिनीपुर : सांस्कृतिक संस्था “स्वर आवृत्ति” के वाचन कार्यशाला में जुटे जंगल महल के कला साधक

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : “आवेगे मनने मातृभाषा” के आह्वान को ध्यान में रखते हुए, स्वर-आवृत्ति मेदिनीपुर द्वारा आयोजित एक संभाषण कार्यशाला  मेदिनीपुर शहर के श्यामसंघे में आयोजित की गई। आकाशवाणी दूरदर्शन के प्रमुख होस्ट तापस चौधरी और बंगाल की लोकप्रिय वॉयस ओवर कलाकार पापिया राय चक्रवर्ती प्रशिक्षक के रूप में कार्यशाला में उपस्थित थी।

कार्यशाला में सुबह से ही लगभग उत्सव जैसा माहौल था। विद्यार्थियों का उत्साह देखते ही बन रहा था I इस कार्यशाला में 65 विद्यार्थियों ने भाग लिया। प्रशिक्षण के अंत में सभी को प्रमाण पत्र एवं मेडल दिये गए। पाठन के अलावा, प्रशिक्षण में कहानी सुनाना, संचालन, गायन शैली, माइक का उपयोग, उच्चारण आदि पर चर्चा शामिल रही।

प्रशिक्षकों ने आवृत्ति सहित विभिन्न कविताएँ आदि सिखाई। स्वर व आवृत्ति के अध्यक्ष शुभदीप बसु ने कहा – “हम हर साल ऐसी एक कार्यशाला आयोजित करते हैं। यहां के बच्चों के लिए विभिन्न कार्यशालाओं में भाग लेने के लिए कोलकाता जाना हमेशा संभव नहीं होता है। हम ऐसे प्रतिभाशाली लोगों को अपने साथ पाकर बहुत खुश हैं। हम सब तो सब कुछ नहीं जानते, एक-दूसरे से सीखने में क्या हर्ज है। हम जब तक जीवित हैं तब तक सीखने में विश्वास रखते हैं।

प्रशिक्षकों में से एक तापस चौधरी ने कहा, “कोलकाता के बाहर इस कला का इतना सुंदर अभ्यास है। अगर मैं यहां नहीं आया होता तो मुझे समझ नहीं आता।कार्यशाला एक ऐसी जगह है जहां हम अपनी पसंद के विषयों पर एक-दूसरे के साथ विचारों का आदान-प्रदान करते हैं। हम शुभदीप के सस्वर पाठ अभ्यास और संगठनात्मक कौशल से प्रभावित हुए। हम यहां के लोगों की ईमानदारी और प्यार से अभिभूत हैं।

Medinipur: Artists of Jangal Mahal are busy in the reading workshop of cultural organization "Swar Avarti"

एक अन्य प्रशिक्षक, पापिया रॉय चौधरी ने कार्यशाला में बच्चों को बताया कि कैसे वह कार्टून पात्रों को अपनी आवाज देते हैं। कार्टून हमेशा बच्चों को आकर्षित करते हैं। नन्हे दोस्तों को अपनी आंखों के सामने कार्टून चरित्रों की आवाज सुनकर बहुत आनंद आता है।

कार्यशाला में न केवल मेदिनीपुर के गायन कलाकार बल्कि बांकुड़ा, गोपीबल्लबपुर, ग्वालतोड़ , झाड़ग्राम के कलाकार भी शामिल होने आए। कार्यक्रम के अंत में दीपक बोस ने दोनों कोचों को सम्मानित किया और मनीषा बोस ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *