मालदा : नगर पालिका, पुलिस-प्रशासन, मार्केट कमेटी सभी की लापरवाही से हुई अग्नीकांड- वार्ड पार्षद बबला सरकार

मालदा। इंग्लिश बाजार नगर पालिका के नेताजी बाजार में कार्बाइड से हुए विस्फोट और आग में दो मजदूरों की मौत के मामले में एक कारोबारी को गिरफ्तार किया गया है। इसके अलावा बुधवार दोपहर राज्य फोरेंसिक विभाग के निदेशक ए. घटक के नेतृत्व में 4 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल नेताजी बाजार की जांच करने पहुंचे। पुलिस ने दुकान से सटे गोदाम में जहां विस्फोट हुआ, उस इलाके की घेराबंदी कर दी। वहां, फोरेंसिक अधिकारियों ने लगभग सवा घंटे तक छानबीन की। जांच कर रहे फोरेंसिक अधिकारियों ने घटनास्थल से कई नमूने एकत्र किए। इसी बीच नेताजी बाजार में लगी आग के मामले में इंग्लिश बाजार थाने की पुलिस ने कारोबारी अमरनाथ साहा को गिरफ्तार कर लिया है।

पुलिस आरोपी के दादा सोमनाथ साहा को खोज रही है। जिस दुकान में विस्फोट हुआ और आग लगी, वहां के दोनों भाई संयुक्त मालिक थे। पुलिस ने अनैच्छिक हत्या और विस्फोटक अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया है। जांच कर रहे पुलिस अधिकारियों ने गिरफ्तार व्यवसायी से पूछताछ के लिए मालदा जिला अदालत से उन्हें सात दिनों के लिए अपनी हिरासत में लेने का अनुरोध किया। वहीं दूसरी ओर इंग्लिश बाजार नगर पालिका के पूर्व अध्यक्ष व वार्ड नंबर 22 के वर्तमान पार्षद बबला सरकार ने नेताजी बाजार में विस्फोट और आग लगने की घटना को लेकर विस्फोटक टिप्पणी की है।

उन्होंने कहा, विस्फोट के लिए सभी जिम्मेदार हैं। नगर पालिका, पुलिस व प्रशासन यहां तक कि मार्केट कमेटी भी अपनी जिम्मेदारी से नहीं बच सकती। यहां तक कि नगर पालिका भी स्टेक या कार्बाइड के भंडारण की अनुमति नहीं दे सकती है। बाबला सरकार ने कहा कि इंग्लिश बाजार नगर पालिका पटाखा की जमाखोरी का कोई लाइसेंस नहीं दे सकती है। सरकारी नियमों के अनुसार कार्बाइड की भी अनुमति नहीं दे सकती है। अभी आम का सीजन है इसलिए कई दुकानदार एक साथ कई तरह के धंधे करने के लिए उत्साहित होते हैं।

यह देखना चाहिए कि कौन अवैध तरीके से ऐसा कर रहा है, सबकी लापरवाही से यह बहुत बड़ा अन्याय हो गया है। यह नाइंसाफी है। कुल मिलाकर जिम्मेदारी से कोई नहीं बच सकता। राज्य के सिंचाई विभाग की राज्य मंत्री सबीना यास्मीन ने कहा कि इस घटना में फोरेंसिक टीम ने नमूने एकत्र किए हैं। रिपोर्ट मिलने के बाद कानून के मुताबिक कार्रवाई की जाएगी। दो मजदूरों की मौत में हम परिवारों के साथ हैं। पुलिस अधीक्षक प्रदीप कुमार यादव ने बताया कि विस्फोटक अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी गयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *