बंगवासी मॉर्निंग कॉलेज में व्याख्यान का आयोजन

कोलकाता। हिंदी पखवाड़ा, 2024 के अवसर पर बंगवासी मॉर्निंग कॉलेज, हिंदी विभाग एवं आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वावधान में ‘ डिजिटल भारत एवं हिंदी समेत भारतीय भाषाएं’ विषय पर व्याख्यान का आयोजन किया गया।

सभा के अध्यक्ष कॉलेज के प्रधानाचार्य महोदय डॉ. अमिताभ दत्ता ने कहा कि हम भाषिक सौहार्द की भावना रखकर ही एक-दूसरे की भाषा से बहुत कुछ सीख सकते हैं।

हिंदी विभागाध्यक्ष डॉ. आशुतोष कुमार ने यह बताया कि जबतक हम तकनीक को चला रहे हैं तब तक ठीक है, लेकिन जब तकनीक हमें चलाने लगे खतरा बढ़ सकता है। हमें इस खतरे से बचने की जरूरत है।

कार्यक्रम के अतिथि वक्ता दिनेश कुमार शर्मा, वरिष्ठ हिंदी अधिकारी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड विपणन प्रभाग, पूर्वी क्षेत्रीय कार्यालय ने बहुत ही सुनियोजित तरीके से पावरप्वाइंट माध्यम द्वारा उक्त विषय पर अपनी बहुमूल्य बातें रखीं।

उन्होंने व्यवहारिक उद्धरणों द्वारा यह जानकारी दी कि किस प्रकार आज के समय में डिजिटल भारत एवं हिंदी सहित भारतीय भाषाओं का तालमेल बैठाया जा सकता है, साथ ही इसमें रोजगार की क्या संभावनाएं हैं।

Lecture organized at Bangwasi Morning College

इस विशिष्ट अवसर पर इतिहास विभाग के डॉ. देवाशीष चौधरी और राजनीति शास्त्र विभाग की डॉ. तुलिका चक्रवर्ती की गरिमामय उपस्थित रही। हिंदी विभाग के प्राध्यापक पीयूष कांति राय ने भारतीय ज्ञान परंपरा के महत्व पर प्रकाश डाला।

धन्यवाद ज्ञापन विभाग की वरिष्ठ प्राध्यापिका डॉ. श्रीपर्णा तरफदार ने किया। मौके पर हिंदी विभाग के विद्यार्थियों की भारी उपस्थिति थी। इस सफल कार्यक्रम का संचालन हिंदी प्राध्यापक पूजा गुप्ता ने किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 4 =