Kolkata: Innovative water session organised for traffic policemen

कोलकाता : ट्रैफिक पुलिसकर्मियों के लिए अभिनव जल सत्र का आयोजन

तारकेश कुमार ओझा, कोलकाता : अखिल भारत हिंदू महासभा की पहल पर हिंदू महासभा कार्यकर्त्ताओं ने कोलकाता शहर की विभिन्न सड़कों पर ड्यूटी पर तैनात ट्रैफिक पुलिस कर्मियों और हवलदारों को ठंडा पानी, ग्लूकोज, सिरप, गुलाब के फूल और ग्रीटिंग कार्ड देकर सम्मानित किया।

टालीगंज ट्राम डिपो, करुणामयी मोड़, टालीगंज चौकी, रासबिहारी मोड़, गरियाहाट, रूबी अस्पताल मोड़, जादवपुर, चेतला मोड़ सहित कई स्थानों पर ड्यूटी पर तैनात कम से कम एक सौ यातायात पुलिस कर्मियों के लिए डॉ. चंद्रचूड़ गोस्वामी, श्रावणी मुखर्जी, अनामिका मंडल सहित हिंदू महासभा के कई सदस्यों ने यह अभियान चलाया।

ड्यूटी पर तैनात ट्रैफिक पुलिस कर्मियों के लिए अचानक ऐसी अनोखी पहल करने का कारण पूछे जाने पर डॉ. चंद्रचूड़ गोस्वामी का स्पष्ट कहना था, ”जिस तरह से हमारे ट्रैफिक पुलिस मित्र इस तपती धूप में सड़क पर अपनी ड्यूटी कर रहे हैं। हम सब उनके आभारी हैं।

हममें से कई लोग विभिन्न मामलों में पुलिस कर्मियों पर बहुत दोषारोपण करते हैं लेकिन हम कभी नहीं सोचते कि पुलिस कर्मी भी इंसान हैं, वे अपना कर्तव्य निभाते हैं। कई मामलों में उन पर काफी दबाव रहता है  उनके भी घर और परिवार हैंI आज से अगले तीन दिनों तक हम अखिल भारत हिंदू महासभा के साथी ड्यूटी पर तैनात ट्रैफिक पुलिस कर्मियों को लाल गुलाब, ठंडा पानी, ग्लूकोज और सिरप देकर समाज के असली नायकों के प्रति अपना सम्मान और प्यार दिखाएंगे।

Kolkata Innovative water session organised for traffic policemen

चूंकि ट्रैफिक पुलिस के लोग ड्यूटी के दौरान पूरी पोशाक में होते हैं, इसलिए हमने इस कार्यक्रम में किसी भी राजनीतिक बैनर, पोस्टर, तख्तियां, झंडे या किसी भी संकेत का उपयोग नहीं किया है।

उन्होंने आगे कहा, ”इस साल मानसून का मौसम देर से आ रहा है, लगभग हर दिन मौसम कार्यालय बारिश की संभावना के बारे में बात कर रहा है लेकिन बारिश नहीं हो रही है। ‘हमारा दृढ़ विश्वास है कि हमारे इस अनूठे कार्यक्रम के बाद शीघ्र ही वर्षा ऋतु आएगी क्योंकि आज हिंदू महासभा के साथी सुबह से निर्जला एकादशी का व्रत कर रहे हैं और हम यह जलोस्त्र कर रहे हैं। धर्म कहता है जत्र जीवा तत्र शिव, इसलिए अगर हम इस तरह से लोगों की सेवा करेंगे, तो प्रकृति देवी निश्चित रूप से खुश होंगी।”

हिंदू महासभा कार्यालय सचिव श्रावणी मुखर्जी ने कहा कि कंचनजंगा ट्रेन दुर्घटना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है।  इस दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए हमने आज काला बिल्ला पहनकर जलसत्र समारोह किया। हम आने वाले दिनों में कई स्थानों पर यातायात पुलिस कर्मियों के लिए स्थायी ठंडे पानी की आपूर्ति प्रदान करना चाहते हैं।

Kolkata Innovative water session organised for traffic policemen

हिंदू महासभा के चौबीस परगना जिले की प्रचारक अनामिका मंडल के मुताबिक हम सिर्फ एक दिन नहीं बल्कि पूरे साल विभिन्न सामाजिक और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से आम लोगों और पुलिसकर्मी मित्रों के साथ खड़े होने का प्रयास करते हैं। भारत की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टियों में से एक ने राजनीति से बाहर आकर सामाजिक गठबंधन की मिसाल कायम की है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *