Kolkata East West Metro : सियालदह से सेक्टर 5 तक काली पूजा से ही मेट्रो दौड़ेगी? फूलबगान तक ट्रायल रन शुरू

Kolkata Desk : East West Metro, सियालदह से सेक्टर 5 तक मेट्रो उम्मीद है काली पूजा से ही शुरू हो जाएगी? फूलबगान तक ट्रायल रन शुरू हो गया है।सियालदह से सेक्टर 5 तक ईस्ट वेस्ट मेट्रो सेवा शुरू होने से (IT Sector) सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम करने वालों को काफी सुविधा होगा।

फूलबगान और सियालदह के बीच ईस्ट वेस्ट मेट्रो का ट्रायल रन शनिवार को शुरू हो गया। मेट्रो अधिकारियों को उम्मीद है कि अगर सब कुछ योजना के मुताबिक रहा तो इस साल मेट्रो रेल यात्रियों के साथ कालीपूजा से फूलबगान से सियालदह तक दौड़ेगी।

अगर यह लक्ष्य पूरा नहीं हुआ तो 25 दिसंबर तक सेवा शुरू हो जाएगी। यात्री ईस्ट वेस्ट मेट्रो में चढ़ कर सियालदह से सीधे सेक्टर 5 तक की यात्रा कर सकेंगे। सेक्टर 5 से फूलबगान तक ईस्ट-वेस्ट मेट्रो सेवा पिछले साल 2020 फरवरी में शुरू हुई थी।

सियालदह से सेक्टर 5 तक मेट्रो सेवा शुरू होने से सूचना प्रौद्योगिकी (IT Sector) के क्षेत्र में काम करने वालों को काफी सुविधा होगा। यात्रियों के दबाव को ध्यान में रखते हुए सियालदह स्टेशन का भी कायाकल्प किया गया है।

मेट्रो अधिकारियों का अनुमान है कि सियालदह से सेक्टर 5 तक सेवा शुरू होने पर व्यस्त समय के दौरान प्रति घंटे 40 हजार यात्रियों की भीड़ होगी। इसे ध्यान में रखते हुए यात्री सियालदह स्टेशन पर प्लेटफॉर्म के दोनों ओर से यात्री एक साथ ट्रेन में चढ़ उतर सकेंगे। यात्रियों की सुविधा के लिए 18 एस्केलेटर, 5 लिफ्ट तथा स्टेशन के अंदर और बाहर कुल 16 सीढ़ियां होंगी।

ईस्ट वेस्ट मेट्रो के प्रत्येक स्टेशन में ही प्लेटफॉर्म स्क्रीन डोर होगा। सियालदह स्टेशन के प्रत्येक प्लेटफॉर्म पर 24 स्क्रीन डोर होगा। ये कांच के दरवाजे मेट्रो के दरवाजे के साथ ही प्लेटफॉर्म पर खुलेंगे और बंद होंगे।

मेट्रो अधिकारियों के मुताबिक सियालदह से फूलबगान की दूरी डेढ़ से दो किलोमीटर है। मेट्रो यात्रियों के साथ करीब 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ेगी फलस्वरूप एक से दो मिनट में सियालदह से फूलबगान पहुंचना संभव होगा।

इस रूट पर शनिवार से शुरू हो चुका है ट्रायल रन। ईस्ट-वेस्ट मेट्रो के इस रूट पर यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति तभी दी जाएगी जब रेलवे बोर्ड के विभिन्न सुरक्षा मानकों को चरणबद्ध तरीके से पूरा कर लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three + 4 =