Kharagpur: People gathered in voluntary blood donation and free health checkup camp.

खड़गपुर : स्वैच्छिक रक्तदान व मुफ्त स्वास्थ्य जांच शिविर में उमड़े लोग

अमितेश कुमार ओझा, खड़गपुर : पश्चिम मेदिनीपुर जिला अंतर्गत खड़गपुर की सामाजिक संस्था ‘  खड़गपुर आत्मजा फाउंडेशन ‘  द्वारा कृष्णेंदु सामंत की स्मृति में भारती विद्यापीठ स्कूल में स्वैच्छिक रक्तदान शिविर और मुफ्त स्वास्थ्य जांच का आयोजन किया गया। जहां बड़ी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित थे।

वक्ताओं ने कहा कि भले ही आधुनिक चिकित्सा विज्ञान ने कई उपलब्धियाँ हासिल की गई हैं, लेकिन कृत्रिम रक्त की खोज अभी तक नहीं हो पाई है। परिणामस्वरूप, उन सभी रोगियों को जिन्हें किसी कारणवश अतिरिक्त रक्त की आवश्यकता होती है, तब वह रक्त स्वस्थ लोगों के शरीर से एकत्र करना पड़ता है। इसीलिए रक्तदान को महादान माना जाता है।

Kharagpur: People gathered in voluntary blood donation and free health checkup camp.

वर्तमान में, गर्मी की तपिश में रक्त भंडार की मात्रा महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, रोग जनकों से संक्रमित होने का भी डर रहता है। इसीलिए मोहल्ले में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाता है।

इस रक्तदान शिविर में समाज के हर वर्ग के लोगों ने रक्तदान किया। खड़गपुर शहर और नयाग्राम के दो ब्लड बैंकों के डॉक्टरों ने उचित जांच के बाद रक्त संग्रहित किया। कुल 91 लोगों ने रक्तदान किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *