Jalpaiguri: Crowds gathered in temples on Jamai Shashthi

जलपाईगुड़ी : जमाई षष्ठी पर मंदिरों में उमड़ी भीड़

जलपाईगुड़ी (न्यूज एशिया) : पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में जमाई षष्ठी के अवसर पर मंदिर में पूजा करने के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। जलपाईगुड़ी कालीबाड़ी में बुधवार सुबह से ही भक्तों की काफी भीड़ देखी गई। जमाई षष्ठी के मौके पर शहर के विभिन्न मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ है।

बता दें कि जमाई षष्ठी बंगाली समुदाय के लिए एक महत्वपूर्ण त्योहार है, क्योंकि यह सास और दामाद के बीच मजबूत बंधन का प्रतीक है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन देवी लक्ष्मी जमाई पर अपनी कृपा बरसाती हैं और उसे जीवन में समृद्धि और सफलता प्रदान करती हैं।

यही कामना लिए परिवार की खुशहाली के लिए मंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ी रही। बताते चले आज सुबह से ही शहर में बारिश हो रही है लेकिन परिवार की मंगलकामना के लिए मंदिर पहुंचे भक्तों के उत्साह में कमी नहीं देखी गई।

जमाई षष्ठी पर हिल्सा मछली की मांग बढ़ी

बंगाल में एक कहावत है बारह महीने में तेरह पर्व। तेरह पर्वों की सूची में एक पर्व है जमाई षष्ठी।  बुधवार की सुबह जमाई षष्ठी के अवसर पर लोग बाजार से ताजी मछली और मांस खरीदने के लिए मैनागुड़ी बाजार पहुंचे। जमाई षष्ठी के अवसर पर बाजार में पोना मछली, बड़ी कटलफिश, चीतल, झींगा, बोरोली, बड़ी और मध्यम आकार की हिल्सा भी उपलब्ध हैं। कीमत में बढ़ोतरी के बावजूद हिल्सा मछली की मांग ज्यादा है।

बाजारों में जमकर हो रही खरीदारी

मिठाई की दुकान पर खरीदारों की भीड़ देखी जा रही है। आम, रसगुल्ला और गंगारामपुर दही खरीदने के लिए  लोगों की काफी भीड़ देखी गई। बाजारों में  जमाई षष्ठी की खरीदारी जोरों पर चल रही है। फलों की दुकानों से लेकर कपड़े, मिठाई, हाथ पंखा, पूजा सामग्री की दुकानों पर भीड़ लगी रही। जलपाईगुड़ी डे मार्केट के साथ-साथ पड़ोसी मैनागुड़ी बाजार में भी लोगों की भीड़ है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *