प्रतिज्ञा दिवस के रूप में मनाया ईश्वर चंद्र विद्यासागर का प्रयाण दिवस

खड़गपुर : जिले भर में छात्र संगठन एआईडीएसओ (AIDSO)  द्वारा विद्यासागर के परिनिर्वाण दिवस को प्रतिज्ञा दिवस के रूप में मनाया गया। ईश्वरचंद्र विद्यासागर की 134वीं पुण्य तिथि पर जिले भर के विभिन्न क्लबों, संगठनों और स्कूल-कॉलेजों के गेट पर उनके चित्र पर माल्यार्पण, बैज लगाकर और विचार-विमर्श कर यह दिन मनाया गया।

एआईडीएसओ (AIDSO) छात्र संगठन ने विद्यासागर की पुण्य तिथि को जिले भर में शिक्षा बचाने के संकल्प दिवस के रूप में मनाया। जिले के पांशकुड़ा, कांथी एगरा, तमलुक, बाजकुल कॉलेजों और जिले के महत्वपूर्ण उच्च विद्यालयों के द्वार पर विद्यासागर की छवि में टिफिन के दौरान छात्रों के साथ संक्षिप्त चर्चा की गई।

एआईडीएसओ की जिला समिति की ओर से निरुपमा बख्शी, लक्ष्मण घोराई ने कहा- विद्यासागर ने जीवन भर इस देश में धर्मनिरपेक्ष लोकतांत्रिक और वैज्ञानिक, सार्वभौमिक शिक्षा के लिए संघर्ष किया। आज केंद्र सरकार द्वारा उस शिक्षा का धार्मिककरण किया जा रहा है।

विद्यासागर जैसे महान लोगों की रचनाएँ और उनकी जीवन गाथाएँ शिक्षा के पाठ्यक्रम से हटाई जा रही हैं। उन्हीं के खिलाफ आज जिले भर में शिक्षा बचाने की शपथ के साथ प्रतिज्ञा दिवस मनाया गया।

Ishwar Chandra Vidyasagar's departure day celebrated as Pledge Day

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 2 =