गन एंड शेल फैक्टरी, काशीपुर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

कोलकाता। एडवांस्ड वेपन्स एंड इक्विपमेंट इंडिया लिमिटेड के अधीन गन एंड शेल फैक्टरी (जीएसएफ), काशीपुर, कोलकाता में दिनांक 21 जून, 2024 को समर्पण और उत्साह के साथ 10वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। इस वर्ष के लिए थीम “स्वयं और समाज के लिए योग” था, जिसमें शरीर और मन दोनों के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित किया गया।

प्रातः काल जीएसएफ के कार्यकारी निदेशक श्री राजेश कुमार पाण्डेय, आईओएफएस के नेतृत्व में वरिष्ठ अधिकारियों और फैक्टरी कर्मचारियों ने योग शिविर में भाग लिया।

आयुष मंत्रालय के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, योग सत्र का संचालन प्रसिद्ध बॉडी बिल्डर और योग विशेषज्ञ श्री सुव्रत संतरा ने किया, जो जीएसएफ के कर्मचारी भी हैं। प्रतिभागियों ने सिद्धासन, भुजंगासन, धनुरासन और शलभासन सहित कई आसनों का अभ्यास किया।

International Yoga Day organized at Gun and Shell Factory, Kashipur

श्री राजेश कुमार पाण्डेय ने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पूरे वर्ष योगाभ्यास के महत्व पर जोर दिया। इस अवसर पर श्री पाण्डेय ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के प्रतिभागियों को पुरस्कार प्रदान किए।

दरअसल, आने वाले सप्ताह में जीएसएफ परिसर में औद्योगिक कर्मचारियों सहित सभी स्तरों के कर्मचारियों के लिए अलग-अलग योग शिविर आयोजित किए जाएंगे।

इसके अलावा, योग दिवस समारोह के एक भाग के रूप में आवासीय परिसर में कर्मचारियों और उनके परिवारों के लिए योग तकनीकों पर एक सप्ताह तक चलने वाली कार्यशाला और जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

International Yoga Day organized at Gun and Shell Factory, Kashipur

इसके अलावा, 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की प्रस्तावना के रूप में, जीएसएफ में निबंध लेखन, स्लोगन और योग प्रतियोगिताएं पहले ही आयोजित की जा चुकी हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × 3 =