बंगाल की दुग्ध सहकारी संस्था सुंदरिनी को अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार

कोलकाता, 19 अक्टूबर। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को बताया कि सुंदरबन स्थित दुग्ध सहकारी संस्था सुंदरिनी को अंतरराष्ट्रीय डेयरी फेडरेशन द्वारा सम्मानित किया गया है।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार को पेरिस में आयोजित तीसरे आईडीएफ डेयरी इनोवेशन अवार्ड्स में नवीन और पर्यावरण अनुकूल कृषि पद्धतियों के लिए इसे सम्मानित किया गया।

उन्होंने कहा कि सुंदरिनी ने राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) के साथ मिलकर यह पुरस्कार जीता है।

बनर्जी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “सुंदरबन की महिलाओं से जुड़ी एक और सफलता की कहानी साझा करते हुए खुशी हो रही है! हमारी दूध सहकारी संस्था सुंदरिनी (सुंदरबन सहकारी दूध संघ और पशुधन उत्पादक संघ) और एनडीडीबी ने मिलकर अंतरराष्ट्रीय डेयरी फेडरेशन से एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीता है।’

उन्होंने कहा, “हम विश्व स्तर पर 153 प्रविष्टियों में विजयी हुए हैं।”

बनर्जी ने कहा, ‘वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान, दूध संघ ने सुंदरबन की ग्रामीण महिलाओं के लिए लगभग चार करोड़ रुपये की आय सृजित की। मैं सुंदरिनी दूध संघ की महिला सदस्यों और हमारे संबंधित अधिकारियों की उद्यमशीलता की भावना को बधाई देती हूं।”

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 + 5 =