भारत, अमेरिका की नौसेनाओं ने हिंद महासागर में युद्धाभ्यास किया

नयी दिल्ली : भारतीय नौसेना के युद्धपोतों ने अमेरिका के विमानवाहक पोत थियोडोर रूजवेल्ट के साथ हिंद महासागर में युद्धाभ्यास कर समुद्री क्षेत्र में दोनों देशों के बीच बढ़ते सामरिक तालमेल को प्रदर्शित किया। यूएसस थियोडोर रूजवेल्ट अमेरिकी नौसेना का परमाणु ऊर्जा से चालित विमानवाहक पोत है।

अमेरिकी दूतावास के एक बयान के अनुसार, थियोडोर रूजवेल्ट विमानवाहक हमलावर समूह ने हिंद महासागर में भारतीय नौसेना के युद्ध पोतों के साथ 12 जुलाई को युद्धाभ्यास किया।

विमानवाहक हमलावर समूह एक नौसैन्य बेड़ा होता है, जिसमें एक विमानवाहक पोत के साथ-साथ कई युद्ध पोत और अन्य जहाज होते हैं। वृहद हिंद-प्रशांत क्षेत्र में चीन की सैन्य दबदबा कायम करने की कोशिशों को लेकर लोकतांत्रिक देशों में बढ़ती चिंताओं के बीच यह युद्धाभ्यास किया गया।

भारतीय नौसेना द्वारा तैनात किये गये पोतों में मिसाइल विध्वंसक आईएनएस विशाखापत्तनम और सहायता सामग्री मुहैया कराने वाला पोत आईएनएस आदित्य भी शामिल हैं।

दूतावास ने कहा, ”यह संयुक्त समुद्री गतिविधि दो बड़े रक्षा साझेदारों के बीच अंतर-निर्भरता बढ़ाती है और स्वतंत्र एवं खुले हिंद-प्रशांत को बरकरार रखने की उनकी साझा प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।”

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen − eight =