महाराजा अग्रसेन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी द्वारा इन्नोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर का उद्घाटन

दिल्ली। महाराजा अग्रसेन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी द्वारा दिल्ली स्थित रोहिणी परिसर में महाराजा अग्रसेन इन्नोवेशन एंड इनक्यूबेशन फाउंडेशन द्वारा इन्नोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर का गर्व से उद्घाटन। संस्थान के संस्थापक और मुख्य सलाहकार डॉ. नंदकिशोर गर्ग, अध्यक्ष विनीत कुमार लोहिया, बिल्डिंग कमेटी के संयोजक एस. तायल, एस.पी. अग्रवाल कार्यकारी अध्यक्ष, द्वारा किया गया। इसी वर्ष संस्थान के रजत जयंती वर्ष में यह इन्नोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर का निर्माण एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।

इस अवसर पर संस्थान के डॉ. नंदकिशोर गर्ग ने इन्नोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर की आवश्यक्ता पर बल देते हुए कहा की भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्रीमान नरेंद्र मोदी जी के विकसित भारत @2047 लक्ष्य आज हर व्यक्ति हर संस्था हर संगठन को इस प्राण के साथ आगे बढ़ाना है कि मैं जो कुछ भी करूंगा वह विकसित भारत के लिए होना चाहिए के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा मे एक कदम बताया। भारत@2047 का उद्देश्य आजादी के 100वें वर्ष यानी 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाना है। इस विजन में आर्थिक विकास, सामाजिक प्रगति, पर्यावरणीय स्थिरता और सुशासन सहित विकास के विभिन्न पहलु शामिल हैं।

केंद्र का लक्ष्य स्टार्टअप के विकास को उत्प्रेरित करना और विकसित भारत 2047 के दृष्टिकोण को पूरा करने की दिशा में अधिक नौकरी देने वाले पैदा करने के लिए नवाचार की संस्कृति को बढ़ावा देना है। इसी वर्ष संस्थान के रजत जयंती वर्ष में यह इन्नोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर का निर्माण एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। इनक्यूबेशन सेंटर के माध्यम से, छात्र संकाय, प्रबंधन और उद्योग विशेषज्ञों द्वारा पोषित और प्रोत्साहित होने के साथ-साथ नवाचार और उद्यमिता में व्यावहारिक अनुभव प्राप्त कराना हैं।

मैट इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर उभरते उद्यमियों और इनोवेटर्स के लिए प्रशिक्षण, सहायता और फंडिंग के अवसर प्रदान करेगा। सेंटर की परिकल्पना युवा इनोवेटर्स के विचारों को पोषित करने और उन्हें वास्तविकता में बदलने के लिए एक अनुकूल वातावरण प्रदान करने की है। एक अति-आधुनिक सम्मेलन कक्ष, कंप्यूटर प्रयोगशाला, सह-कार्यस्थल, इनक्यूबेटियों के लिए कक्ष और 3डी प्रिंटिंग और मशीन कार्यशालाओं सहित अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ, सुविधा को नवाचार और ऊष्मायन दोनों के लिए एक जीवंत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने की कल्पना की गई है।

नवाचार के इस नए अध्याय पर पर्दा उठने के साथ महाराजा अग्रसेन इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन फाउंडेशन उद्यमियों, निवेशकों और उद्योग हितधारकों के साथ मिलकर उद्यमिता और नवाचार के माध्यम से एक उज्जवल भविष्य को आकार देने के लिए तत्पर है। इस अवसर पर सोसाइटी के उपाध्यक्ष एस.पी. गोएल, संयुक्त महासचिव मोहन गर्ग, रजनीश गुप्ता, सचिव, प्रोफेसर नीलम शर्मा, निदेशक, मेट, ब्रिगेडियर एस.के. कक्कड़ निदेशक, सीडीसी, सेवानिवृत्त; प्रो. एस.एस. देसवाल डीन, प्रो. सचिन गुप्ता, डीन, आर एंड आई, ने केंद्र के संकाय समन्वयक डॉ. योगेश शर्मा, डॉ. राजीव जैन और तेजना खोसला को बधाई दी। इस अवसर पर संकाय के सभी विभागाध्यक्ष अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति रही।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *