“हिंदी पखवाड़ा का उद्घाटन: सांस्कृतिक और भाषाई समृद्धि की ओर एक कदम”

खड़गपुर। पीएम श्री केंद्रीय विद्यालय क्र.1 भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर में 13 सितंबर 2024 को प्रातः 8:00 बजे विद्यालय प्रांगण में हिंदी दिवस एवं हिंदी पखवाड़ा का उद्घाटन किया गया। इस विशेष आयोजन के लिए विद्यालय के मंच को आकर्षक ढंग से सजाया गया तथा हिंदी से संबंधित बैनर लगाए गए।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री प्रभात कुमार गुप्ता (गृह मंत्रालय राजभाषा विभाग हिंदी सहायक निदेशक) उपस्थित रहे विद्यालय की प्राचार्या श्रीमती रिकिशा भौमिक ने हरित पादप और पुष्पगुच्छ से मुख्य अतिथि का स्वागत किया, हिंदी विभागाध्यक्ष श्री मुकीन खान ने अन्य अतिथियों का स्वागत किया।

प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक श्री मनीष ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए दीप प्रज्वलन तथा सरस्वती वंदना से कार्यक्रम को आगे बढ़ाया। कक्षा चौथी की छात्रा दिव्यांशी विश्वास ने मधुर स्वर में सरस्वती वंदना कर सबका ध्यान आकर्षित किया।

आरिफा खातून और मौक्तिका पांडा ने हिंदी से संबंधित बहुत ही सुंदर कविताएं प्रस्तुत की। द्विपर्णा बनर्जी ने हिंदी भाषण के अंतर्गत राजभाषा के वर्तमान महत्व को बताया। प्राचार्या श्रीमती रिक्शा भौमिक ने हिंदी भाषा और साहित्य को बढ़ावा देना और समाज में उसकी स्थिति को सुदृढ़ करने का संदेश दिया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि श्री प्रभात कुमार गुप्ता ने हिंदी दिवस का परिचय देते हुए राजभाषा हिंदी का हमारे लिए महत्व और हिंदी के गौरवशाली सफर का विस्तार वर्णन किया।

"Inauguration of Hindi Fortnight: A step towards cultural and linguistic prosperity"

हिंदी भाषा केवल एक भाषा नहीं है यह हमारी संस्कृति हमारी अस्मिता हमारी पहचान है इसे प्रत्येक भारतीय को सीखना चाहिए और सीखना चाहिए विद्यार्थी वर्ग इस दिशा में सबसे अच्छा कार्य कर सकता है।

कार्यक्रम के अंत में श्री मुकीन खान ने हिंदी पखवाड़ा को सफल बनाने में श्रीमती नीलिमा कुमारी डॉ. मनीषा शर्मा श्रीमती पिंकी सिंह साथी मजूमदार अरविंद कुमार मजूमदार श्री महेंद्र कुमार श्री अनिमेष माहतो श्रीमती सुपर्णा सेन अगोमोनी तथा प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से योगदान देने वाले सभी का धन्यवाद प्रस्तुत किया ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 1 =