आईआईटी खड़गपुर ने किया पिचाई दम्पति को सम्मानित

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : आईआईटी खड़गपुर ने मंगलवार को सैन फ्रांसिस्को में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को डॉक्टर ऑफ साइंस (मानद कौसा) पुरस्कार और अंजलि पिचाई को विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार से सम्मानित किया। आईआईटी खड़गपुर के निदेशक वीके तिवारी ने सुंदर पिचाई के माता-पिता और उनकी बेटी काव्या पिचाई की उपस्थिति में पुरस्कार प्रदान किया।

पुरस्कार समारोह में आईआईटी खड़गपुर के प्रतिष्ठित पूर्व छात्र विनोद गुप्ता और रणवीर गुप्ता और संस्थान के डिप्टी डायरेक्टर प्रोफेसर रिंटू बनर्जी व डीन एलुमनी अफेयर्स प्रोफेसर देबाशीष चक्रवर्ती उपस्थित थे।

आईआईटी खड़गपुर से मेटलर्जिकल एंड मैटेरियल्स इंजीनियरिंग में बी.टेक (ऑनर्स), सुंदरराजन पिचाई को भारत सरकार ने तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, पद्म भूषण से मान्यता दी थी। वह उन लाखों भारतीयों के लिए प्रेरणा स्रोत हैं जो बड़े सपने देखना चाहते हैं।

आईआईटी खड़गपुर के अधिकारियों ने गुरुवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में इस खुशखबरी की घोषणा की। हाई-टेक उपभोक्ता और उद्यम उत्पाद विकास में 15 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ, वह हर भारतीय का गौरव हैं।

डिजिटल परिवर्तन, लागत प्रभावी प्रौद्योगिकियों और अग्रणी नवाचारों के प्रति उनके उत्कृष्ट योगदान की मान्यता में, संस्थान के अध्यक्ष, निरीक्षक द्रौपदी मुर्मू ने पिछले 69वें दीक्षांत समारोह में उनकी अनुपस्थिति में डॉक्टर ऑफ साइंस (मानद उपाधि) की उपाधि प्रदान की।

आईआईटी खड़गपुर का दीक्षांत समारोह 18 दिसंबर, 2023 को आयोजित किया गया था । सुंदर दीक्षांत समारोह के दौरान नहीं आ सके।

अपने अल्मा मेटर से डॉक्टर ऑफ साइंस पुरस्कार प्राप्त करने के बाद, सुंदर पिचाई ने टिप्पणी की, “यह वास्तव में एक बड़ा सम्मान है जो आईआईटी खड़गपुर ने मुझे दिया है। मैं अपने परिवार और दोस्तों की उपस्थिति में प्रोफेसर तिवारी से यह पुरस्कार प्राप्त करके वास्तव में धन्य और विनम्र महसूस कर रहा हूं।

IIT Kharagpur honored Pichai couple

इस पुरस्कार को हाथ में लेकर खड़ा होना मुझे उस युवा लड़के की याद दिलाता है जब मैं उस दुनिया में रहने का सपना देखता था जिसे मैं अपने आविष्कारों से बनाने की कोशिश कर रहा हूं।

आईआईटी खड़गपुर मेरे दिल में एक विशेष स्थान रखता है क्योंकि यह वह स्थान है जहां मैं पहली बार अपनी प्यारी पत्नी अंजलि से मिला था और मेरे दूसरे घर की सुखद यादें हैं जहां मैं बड़ा हुआ हूं।

मैं Google के साथ साझेदारी में बड़े प्रौद्योगिकी समाधान जारी करके आईआईटी खड़गपुर से जुड़ने के लिए उत्सुक हूं। खड़गपुर का टेम्पो है! अंजलि पिचाई केमिकल इंजीनियरिंग की पृष्ठभूमि वाली एक बेहद निपुण पेशेवर हैं, जिन्होंने 1993 में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान खड़गपुर से बी.टेक ऑनर्स की डिग्री प्राप्त की थी।

अंजलि ने शुरुआत में एक्सेंचर में एक बिजनेस एनालिस्ट के रूप में काम किया और तीन साल की अवधि में अपनी विशेषज्ञता का योगदान दिया। अमेरिका में प्रवेश करते हुए, अंजलि ने सन माइक्रोसिस्टम्स में एक बिजनेस एनालिस्ट के रूप में अपना करियर बदल दिया।

उन्होंने एक अग्रणी सॉफ्टवेयर कंपनी इंटुइट में बिजनेस ऑपरेशंस मैनेजर का पद संभाला। अंजलि का करियर प्रक्षेपवक्र प्रौद्योगिकी और व्यवसाय में उनके समर्पण और विशेषज्ञता को दर्शाता है।

आईआईटी खड़गपुर के निदेशक प्रोफेसर वीके तिवारी ने सुंदर और अंजलि पिचाई दोनों को सम्मानित करते हुए कहा, “उनकी उपलब्धियाँ नवाचार और उत्कृष्टता की भावना का उदाहरण देती हैं जो आईआईटी खड़गपुर अपने छात्रों में पैदा करना चाहता है।

हम वैश्विक हैं.प्रौद्योगिकी उद्योग में उनके उत्कृष्ट योगदान को पहचानना सौभाग्य की बात है और मैं उनके कद में और अधिक प्रसिद्धि और योग्यता जोड़ना चाहता हूं।

पुरस्कार समारोह दुनिया भर में समाज और उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले पूर्व छात्रों की उपलब्धियों का जश्न मनाने के लिए आईआईटी खड़गपुर की प्रतिबद्धता पर जोर देता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 − seven =