IIT (ISM) Dhanbad launches Executive Masters Programme for working executives

आईआईटी (ISM) धनबाद में कामकाजी अधिकारियों के लिए एग्जीक्यूटिव मास्टर्स प्रोग्राम की शुरुआत

  • आईआईटी (आईएसएम) के कोलकाता और दिल्ली केंद्रों में ऑनलाइन/हाइब्रिड मोड में पेश किए किया जाएगा कार्यक्रम।
  • यह कार्यक्रम नेतृत्व कौशल, रणनीतिक सोच और व्यावसायिक कौशल को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

कोलकाता : आईआईटी (आईएसएम) धनबाद के पांच विभागों ने एग्जीक्यूटिव मास्टर के सात प्रोग्राम प्रस्तुत किए हैं, जो कामकाजी/शिक्षकों के लिए 2 और 3 वर्षीय हैं ताकि उनकी तकनीकी योग्यता/विशेषज्ञता को संबंधित क्षेत्र में सुधारा जा सके। इसमें, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग द्वारा प्रस्तुत किए गए कृत्रिम बुद्धिमत्ता और डेटा विज्ञान के कार्यकारी एम टेक प्रोग्राम और पेट्रोलियम इंजीनियरिंग विभाग के रिजर्वॉयर इंजीनियरिंग का एक एम टेक प्रोग्राम शामिल है।

इसके अलावा, 3 वर्षों के लिए तीन एम टेक प्रोग्राम हैं, जिनमें से दो इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के हैं जिसमें एक पावर सिस्टम इंजीनियरिंग का एक प्रोग्राम और दूसरा पावर इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल ड्राइव्स का एक प्रोग्राम है, और एक कार्यकारी एम टेक प्रोग्राम मैकेनिकल इंजीनियरिंग में है।

पांच कार्यकारी एम टेक प्रोग्राम के अलावा, दो एमबीए प्रोग्राम भी प्रदान किए जाते हैं जो मैनेजमेंट स्टडीज और इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग विभाग द्वारा प्रस्तुत किए जाते हैं, जिसमें एक एग्जीक्यूटिव एमबीए प्रोग्राम और दूसरा एग्जीक्यूटिव एमबीए (बिजनेस एनालिटिक्स) प्रोग्राम शामिल है।

सभी सात एग्जीक्यूटिव मास्टर्स प्रोग्राम का उद्देश्य छात्रों को उच्च स्तर के ज्ञान में प्रशिक्षित करना है ताकि वे उद्योग के क्षेत्र में वास्तविक जीवन समस्याओं का सामना कर सकें और उच्च शैक्षणिक में अधिग्रहण करने में उन्हें सहायता मिले।

तीन एग्जीक्यूटिव एम.टेक प्रोग्राम, प्रत्येक की अवधि 3 वर्ष है

तीन एम टेक प्रोग्राम, 3 वर्षों की अवधि के साथ, जिनमें दो इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम हैं जिनमें एक में पावर सिस्टम इंजीनियरिंग की विशेषज्ञता (30 सीटें) और दूसरे में पावर इलेक्ट्रॉनिक्स और इलेक्ट्रिकल ड्राइव्स (30 सीटें) है, और एक मैकेनिकल इंजीनियरिंग का एक प्रोग्राम (50 सीटें) है जो सरकारी संगठनों/प्रसिद्ध औद्योगिक संगठनों/शैक्षिक संस्थानों से कामकाजी पेशेवरों के लिए है और यह धीमे गति वाले प्रोग्राम हैं।

जिसमें पाठ्यक्रम संरचना या सामग्री को कम करने का कोई प्रश्न नहीं है, जो कामकाजी/शिक्षकों को उनकी तकनीकी योग्यता को सुधारने में मदद करने के लिए लक्ष्यित हैं जब वे उच्चतर डिग्री के रूप में नियमित छात्र के रूप में अपने ताकतवरीन प्रोग्राम का चयन करते हैं, मौजूदा प्रोग्राम की गति के साथ निःशुल्क हो। कुछ समय का विस्तार करना प्रोग्राम के पूरा होने को प्रोत्साहित करने के लिए।

IIT (ISM) Dhanbad launches Executive Masters Programme for working executives

एक वर्ष के पोस्ट योग्यता अनुभव के साथ कार्यकारी/शिक्षक/पर्यवेक्षक जो उच्च शैक्षणिक संस्थानों, सार्वजनिक क्षेत्र सरकार, अर्द्धसरकारी और प्रसिद्ध निजी क्षेत्रों से हैं और उम्मीदवारों की पात्रता के लिए 10 अंकों के स्केल में न्यूनतम 60% सीजीपीए/सीपीआई और यूआर/ओबीसी उम्मीदवारों के लिए प्रोग्राम के लिए आवेदन करने की है जबकि एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 50% सीजीपीए/सीपीआई और योग्यता के 10 अंकों के स्केल में 5.0 की आवश्यकता है।

दो एग्जीक्यूटिव एम टेक प्रोग्राम, प्रत्येक की अवधि 2 वर्ष है

दो एग्जीक्यूटिव एम टेक प्रोग्राम, 2 से 3 वर्षों की अवधि के साथ, जिनमें से एक कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग विभाग का एम टेक इन आर्टिफिशियल इंजीनियरिंग और डेटा साइंस (30 सीटें) है और एक पेट्रोलियम इंजीनियरिंग विभाग का रिजर्वॉयर इंजीनियरिंग (30 सीटें) है, कामकाजी पेशेवर जो कम से कम दो साल के अनुभव के साथ इंजीनियरिंग बीटेक या एम एस्क के साथ 60% अंकों के साथ या 6.0 सीजीपीए योग्य हैं आवेदन कर सकते हैं।

दो एग्जीक्यूटिव एमबीए प्रोग्राम, प्रत्येक की अवधि 2 वर्ष है

दो एग्जीक्यूटिव एमबीए प्रोग्रम्मेस के लिए, जिनमें एग्जीक्यूटिव एमबीए (100 सीटें) और एग्जीक्यूटिव एमबीए (बिजनेस एनालिटिक्स) (100 सीटें), इनमे से दोनों प्रोग्राम के 35 सीटें दिल्ली और 35 सीटें कोलकाता केंद्रों में उपलब्ध हैं तथा दोनों के लिए 30 सीटें आईआईटी (आईएसएम) धनबाद के मुख्य कैम्पस में उपलब्ध हैं।

कार्यकारी/पर्यवेक्षक/उद्यमियों के लिए एक वर्ष के अनुभव के साथ उत्कृष्ट औद्योगिक/आर एंड डी सार्वजनिक क्षेत्र, सरकार, अर्धसरकारी और प्रसिद्ध निजी संगठनों से बैचलर्स डिग्री के साथ किसी भी विषय में 10+2 के बाद किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 50% अंकों के साथ या समकक्ष सीजीपीए (एससी/एसटी और विकलांग व्यक्तियों के लिए 45%) एग्जीक्यूटिव एमबीए के लिए पात्र हैं।

कार्यकारी एमबीए (बिजनेस एनालिटिक्स) के लिए, उत्कृष्ट औद्योगिक/आर एंड डी सार्वजनिक क्षेत्र, सरकार, अर्धसरकारी और प्रसिद्ध निजी संगठनों से बैचलर्स ऑफ टेक्नोलॉजी/बैचलर्स ऑफ इंजीनियरिंग डिग्री/बैचलर्स ऑफ साइंस (गणित, सांख्यिकी) के साथ एक वर्ष का अनुभव रखते हैं। एक विषय के रूप में) किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से कम से कम 50% या 5.0 सीजीपीए (एससी/एसटी और पीडी के मामले में 45%) वाले उम्मीदवार पात्र हैं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *