खादी और ग्राम उद्योग आयोग द्वारा श्री हरि उच्च विद्यालय, जगतदल एवं एंड्रयूज हाई स्कूल, कोलकाता में मनाया गया हिंदी दिवस

जगतदल। हिंदी दिवस पर जगतदल श्री हरि उच्च विद्यालय एवं एंड्रयूज हाई स्कूल में खादी और ग्राम उद्योग आयोग द्वारा हिंदी भाषा के महत्व और प्रचार प्रसार हेतु विद्यार्थियों में काव्य – आवृत्ति और निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। काव्य आवृत्ति प्रतियोगिता में रीना कुमारी को प्रथम, रानी तांती को द्वितीय और अंजली साव को तृतीय पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा पांच प्रतिभागियों को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया।

इस कार्यक्रम में स्कूल के प्रायः सभी शिक्षकों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया और हिंदी के संदर्भ में अपने-अपने विचारों को प्रस्तुत किया। स्कूल के शिक्षक प्रभारी प्रदीप साव ने सरस्वती वंदना गीत प्रस्तुत कर कार्यक्रम का आरंभ किया। खादी और ग्रामोद्योग के राजभाषा अधिकारी प्रभु प्रसाद ने हिंदी दिवस के संदर्भ में अपने विचार प्रस्तुत किया और हिंदी को देश की आत्मा की भाषा बताया एवं साथ ही हिंदी को देश की संपूर्ण भाषाओं का आधार स्तंभ बताया।

टीटागढ़ एंग्लो वर्नाक्यूलर के शिक्षक पप्पू रजक, कांटा डांगा जनता नॉर्थ आर्य विद्यालय के शिक्षक दिनेश दास और श्री हरी उच्च विद्यालय के शिक्षक डॉ. कार्तिक कुमार साव काव्य – आवृति प्रतियोगिता के निर्णायक की भूमिका में थे और इन सभी शिक्षकों ने भी एक-एक आवृति बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए प्रस्तुत किया एवं हिंदी के संदर्भ में अपने विचार प्रस्तुत किए।

पप्पू रजक ने संपूर्ण भारत में हिंदी का विकास कैसे हो इस पर अपना विचार प्रकट हुए हिंदी को भारत का शान बताया। दिनेश दास ने हिंदी को देश का गौरव बताया। डॉ. कार्तिक कुमार साव ने कहा कि अगर हम संपूर्ण देश में हिंदी का विकास चाहते हैं तो हिंदी के साथ-साथ सभी भाषाओं को हमे सम्मान देना पड़ेगा। कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका मनीषा गुप्ता द्वारा किया गया।एंड्रयूज हाई स्कूल में आयोजित निबंध प्रतियोगिता में आयुष राउत को प्रथम पुरस्कार, खुशी भारती को द्वितीय पुरस्कार और नंदनी कुमारी को तृतीय पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित आयोग के हिंदी अधिकारी प्रभु प्रसाद ने हिंदी के महत्व और उसकी उपयोगिता पर अपने विचार रखें और कहा हिंदी विश्व की तीसरी सबसे बड़ी भाषा है।

विद्यालय के प्रधानाध्यापक सुप्रियो मित्रों ने कहा कि हिंदी भारतीय भाषाओं की संरक्षिका है यदि भारत के सांस्कृतिक विरासत को जानना है तो हम भारत वासियों हिंदी भाषा का ज्ञान रखना बेहद जरूरी है। कार्यक्रम का संचालन हिंदी विभाग के अध्यापक सुभाष कुमार साव ने किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 + four =