Health services affected in Bengal as doctors' strike continues

चिकित्सकों की हड़ताल जारी रहने से बंगाल में स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित

कोलकाता : आर जी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (आरजीकेएमसीएच) में एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु चिकित्सक के साथ कथित दुष्कर्म और हत्या की घटना के विरोध में डॉक्टरों की हड़ताल के कारण पश्चिम बंगाल के सरकारी अस्पतालों में बृहस्पतिवार को भी स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित रहीं। घटना के विरोध में लगातार 14 वें दिन चिकित्सकों ने कार्य बहिष्कार किया।

राज्य सरकार द्वारा केएमसीएच के तीन अधिकारियों का तबादला करने और अस्पताल के पूर्व प्राचार्य संदीप घोष की कलकत्ता मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (सीएनएमसी) में नियुक्ति रद्द कर दिए जाने के बावजूद आंदोलनकारी चिकित्सकों ने अपना आंदोलन जारी रखा।

आंदोलनकारी चिकित्सकों में से एक ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ”हमारा आंदोलन जारी रहेगा क्योंकि हमारी कुछ ही मांगें पूरी की गई हैं। हमारी बहन को न्याय की मुख्य मांग अभी बाकी है। हम इंतजार करेंगे और उच्चतम न्यायालय में आज के घटनाक्रम को देखेंगे तथा उसके बाद निर्णय लेंगे।”

केएमसीएच में महिला चिकित्सक के साथ कथित दुष्कर्म और हत्या की घटना की जांच का जिम्मा संभाल रहे केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने अपनी जांच की स्थिति रिपोर्ट सर्वोच्च न्यायालय को सौंप दिया है।

पश्चिम बंगाल सरकार ने घटना के विरोध में प्रदर्शन कर रहे कनिष्ठ चिकित्सकों की मांग के आगे झुकते हुए बुधवार रात कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के तीन वरिष्ठ अधिकारियों को हटा दिया।

स्वास्थ्य सचिव एन.एस. निगम ने बताया कि कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के पूर्व प्राचार्य डॉ. संदीप घोष को कलकत्ता नेशनल मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में प्राचार्य के रूप में स्थानांतरित किया गया था, लेकिन प्रदर्शनकारी चिकित्सकों की मांग पर उन्हें उस पद से हटा दिया गया है।

उन्होंने बताया कि आरजीकेएमसीएच के तीन वरिष्ठ अधिकारियों को विभिन्न सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं में स्थानांतरित कर दिया गया है।

आंदोलनकारी चिकित्सकों में से एक ने कहा, ”आज उच्चतम न्यायालय में होने वााले घटनाक्रम को देखने के बाद हम एक बैठक करेंगे और फिर संघर्ष विराम के मुद्दे पर निर्णय लेंगे।”

पुलिस ने नौ अगस्त की सुबह केएमसीएच के सेमिनार हॉल में एक महिला स्नातकोत्तर प्रशिक्षु चिकित्सक का शव बरामद किया था। अगले दिन एक नागरिक स्वयंसेवक को अपराध में कथित संलिप्तता के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine + nine =