इंटर कॉलेज प्रतियोगिता कम्युनिके 2024 में आवाज और रचनात्मकता के विभिन्न पहलुओं पर विद्यार्थियों की अभिव्यक्ति

कोलकाता। भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज ने नए दाखिला लिए विद्यार्थियों के साथ एक अंतर-कॉलेज कार्यक्रम का आयोजन किया जो पूरी तरह से प्रतिभागियों की आवाज और रचनात्मकता पर केंद्रित था। कम्युनिके बीईएससी के कलेक्टिव वॉक्स पॉपुली से संबंधित है। 30 अगस्त, 2024 विज्ञप्ति 2024 का विषय था “अनलीश द ओरेटर” जिसमें भाषण की कला की क्षमता को दर्शाने और अभिव्यक्ति की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

सुबह 9:30 बजे से शुरुआत उद्घाटन समारोह के साथ, अधिकांश कॉलेज प्रतिनिधि और प्रतिभागी जुबली हॉल में एकत्र हुए जहां दर्शकों को रेक्टर और छात्र मामलों के डीन प्रो. दिलीप शाह ने संबोधित करते हुए ऐसे आयोजनों के महत्व पर जोर दिया जो सार्वजनिक वक्ताओं को एक ही छत के नीचे रखते हैं।

उद्घाटन समारोह में फ़्लेम्स कलेक्टिव ने पश्चिमी नृत्य समूह द्वारा एक प्रदर्शन और क्रेस्केंडो कलेक्टिव के सदस्यों द्वारा एक संगीत प्रदर्शन किया जिसने दिनभर के लिए मूड और टोन सेट कर दिया। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, जुबली, कॉन्सेप्ट और सोसाइटी हॉल के तीन स्थानों पर कोलकाता के 15 कॉलेजों के प्रतिभागियों ने 11 कार्यक्रमों में भाग लिया।

इस अवसर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए जिनमें विरोधाभास (बहस) – जब जुबली हॉल दर्शकों के जिरह-प्रश्नों से भरा हुआ था, तो सुबह 10:30 बजे शुरू हुई बहस की जीवंत घटना ने अंदर आने वाले लोगों का ध्यान आकर्षित किया। निर्णायक डॉ. गजाला द्वारा 13 कॉलेजों के प्रतिभागियों को कड़ी जांच के दायरे में रखा गया, जिससे अंततः उन्हें बहस की अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिली। अंत में, जादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) और गोयनका कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (जीसीसीबीए) के प्रतिभागियों ने विजयी पुरस्कार जीते।

वॉयस-कॉन (मॉक-ए-पॉडकास्टर) – सुबह 10:30 बजे से सोसायटी हॉल में हुआ यह कार्यक्रम रोजमर्रा के पॉडकास्ट का एक आनंदमय प्रदर्शन था, जिसमें 8 कॉलेजों के प्रतिभागियों ने प्रसिद्ध पॉडकास्टरों के रूप में खेल, राजनीति, हॉलीवुड के क्षेत्रों से वायरल इंटरनेट संवेदनाओं का साक्षात्कार लिया। साथ ही बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्रीज के अपने नियंत्रण में केवल 10 मिनट की अवधि के साथ, प्रतिभागियों ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और अपने प्रदर्शन के माध्यम से भीड़ का मनोरंजन करने के लिए दौड़ लगाई।

जज जिमी टांगरी की सावधानी पूर्वक निगरानी में, श्री शिक्षायतन कॉलेज, हेरंबा चंद्र कॉलेज और भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज (मेन) के प्रतिभागियों ने विजेता खिताब प्राप्त किया क्योंकि उन्होंने प्रदर्शित किया कि उनके पास आगामी पॉडकास्टर बनने के लिए आवश्यक क्षमताएं हैं।

तुकबंदी और झंकार जैसा आपको पसंद है (कविता) के अंतर्गत 8 कॉलेज प्रतिभागियों ने अपने दिल और दिमाग को कागज पर उकेरा और जुबली हॉल में दोपहर 3:30 बजे से न्यायाधीश सिद्धार्थ सिंह राजपूत के सामने अपनी कविताएँ प्रस्तुत कीं। अंग्रेजी और हिंदी भाषा के बीच चयन करने के विकल्प के साथ, इस कार्यक्रम में कुछ लोगों के लिए गहन भावनात्मक स्वर था क्योंकि प्रतिभागी अपने पाठ के माध्यम से दर्शकों से जुड़े हुए थे।

इस इवेंट के दो राउंड थे; राउंड 1 जहां प्रतिभागियों ने अपने तैयार किए गए लेख प्रस्तुत किए और राउंड 2 में उन्हें अपनी कविताएं तैयार करने के लिए 10 मिनट का समय दिया गया। जादवपुर विश्वविद्यालय, स्कॉटिश चर्च कॉलेज और भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज (मुख्य) के बहुत योग्य प्रतिभागी इस कार्यक्रम में अपने विजयी पुरस्कार लेकर गए। सिद्धार्थ सिंह राजपूत को कॉलेज का मोमेंटो प्रदान किया डॉ. वसुंधरा मिश्र ने।

अनस्क्रिप्टेड (इम्प्रोव)- एक ऐसा आयोजन जिसमें 6 कॉलेज प्रतिभागियों की बुद्धिमत्ता और दिमाग की त्वरित उपस्थिति का परीक्षण किया गया; कम्युनिके 2024 में इम्प्रोव एक ऐसा कार्यक्रम था, जिसने प्रस्तुत की गई हास्य रचनाओं के कारण बड़ी भीड़ एकत्र हुई। इसमें 2 राउंड होने के बाद, कार्यक्रम दोपहर 3:00 बजे शुरू हुआ। कॉन्सेप्ट हॉल में हुए इस कार्यक्रम के निर्णायकों में अक्षय कपूर और नमन चांडक रहे। राउंड 1 में अलग-अलग कॉलेजों के 2 प्रतिभागियों की टीमें थीं, जिन्हें कहानी को आगे बढ़ाने के लिए केवल प्रश्नों का उपयोग करते हुए एक दृश्य का अभिनय करना था और यदि वे ऐसा करने में विफल रहते, तो उन्हें हारने का खतरा होता।

राउंड 2 में अलग-अलग कॉलेजों के 3 प्रतिभागी शामिल थे, जो दर्शकों के सामने दी गई स्थिति के बारे में पंचलाइन प्रस्तुत करने के लिए केंद्र में थे। यह आकर्षक कार्यक्रम कई लोगों के बीच हिट रहा क्योंकि इसने प्रतिभागियों को जोश में लाने के साथ-साथ लोगों का मनोरंजन भी किया। भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज (मेन), गोयनका कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (जीसीसीबीए) और भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज (ओटीएसई) इस विशेष आयोजन के विजेता और उपविजेता थे।

स्याही और प्रेरणा (रचनात्मक अंग्रेजी लेखन)- जैसा कि नाम से पता चलता है, कम्युनिके में रचनात्मक लेखन कार्यक्रम उन प्रतिभागियों के लिए था जिनके पास रचनात्मक प्रवृत्ति और लेखन प्रतिभा थी। 12 से अधिक विभिन्न कॉलेज प्रतिभागियों के साथ, कार्यक्रम दोपहर 12:30 बजे शुरू हुआ। कॉलेज लाइब्रेरी में हुए इस कार्यक्रम की निर्णायक सुनीता सेन ने छात्रों को विषय “एक रहस्यमयी कलाकृति, इसकी शक्ति और उद्देश्य” दिया। प्रबंध समिति की ओर से पेज और स्टेपलर उपलब्ध कराए गए और प्रतिभागियों को केवल अपने साथ पेन ले जाने की अनुमति थी।

जैसे ही प्रविष्टियाँ आईं, सुश्री सेन उनके द्वारा पढ़ी गई रचनाओं से आकर्षित हो गईं। अंततः; जादवपुर विश्वविद्यालय और एनएसएचएम और श्री शिक्षायतन कॉलेज, सेठ आनंदराम जयपुरिया कॉलेज और हेरंबा चंद्र कॉलेज और गोयनका कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (जीसीसीबीए) के प्रतिभागियों ने इस आयोजन में अलग-अलग खिताब जीते।

इंस्टेंट इम्पैक्ट (जैम और वर्टीज) – सोसाइटी हॉल में दोपहर से शुरू होने वाला, जैम एंड वर्टीज बीईएससी में एक आवर्ती कार्यक्रम है, जिसके निर्णायक गौरव बाजोरिया रहे। विभिन्न कॉलेजों से भाग लेने वाली 6 टीमों के साथ, कार्यक्रम को जैम और वर्टीज़ के दो राउंड में विभाजित किया गया था। जैम में, प्रतिभागियों को बोलने के लिए 60 सेकंड का समय दिया गया था जब तक कि दूसरे प्रतिभागी को कोई गलती नहीं मिली और उसने स्पीकर को ‘जाम’ करने के लिए मेज पटक दी।

वर्टीज में, निर्णायक एक श्रेणी का नाम देता है, और प्रतिभागियों को उत्तर मिलने तक कई प्रश्न पूछकर उत्तर का अनुमान लगाना होता है। प्रतिभागियों की सहजता देखने लायक थी। इस आयोजन में द भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज (ओटीएसई), द भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज (मेन) और गोयनका कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (जीसीसीबीए) के प्रतिभागियों ने जीत हासिल की।

वर्बल वॉली (ब्लॉक और टैकल) – ब्लॉक और टैकल एक तेज गति वाला गेम था जहां प्रतिभागियों को मौके पर दिए गए विषय के पक्ष (टैकल) और (ब्लॉक) के विरुद्ध बोलने के लिए कुल मिलाकर 1 मिनट का समय दिया गया था। अपने भाषण को तैयार करने के लिए केवल 20 सेकंड के समय में, प्रतिभागी अपनी बात रखने के लिए समय के विपरीत दौड़ रहे थे। यह कार्यक्रम दोपहर 3:30 बजे से सोसायटी हॉल में हुआ इसके बाद, निर्णायक गौतम बाजोरिया ने प्रतिभागियों के लिए अपना भाषण प्रस्तुत करना कठिन बना दिया क्योंकि उन्होंने उन्हें भ्रमित करने के लिए ब्लॉक और टैकल का कुशलता पूर्वक उपयोग किया।

हालाँकि, दर्शकों के लिए यह देखना बहुत सुखद था क्योंकि उन्होंने प्रतिभागियों को चमकने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देते हुए देखा। जज की समापन टिप्पणी के साथ कार्यक्रम का समापन करते हुए हेरिटेज लॉ कॉलेज, गोयनका कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (जीसीसीबीए) कॉलेज और भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज (मेन) के प्रतिभागियों को विजयी घोषित किया गया।

टेल टाइटन्स (कहानी कहना) – सबसे आशाजनक कहानीकार वे हैं जो वास्तविक जीवन की घटनाओं से प्रेरित अपनी कहानियों के माध्यम से श्रोता को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। कम्युनिके 2024 के स्टोरीटेलिंग कार्यक्रम में प्रतिभागियों ने इस चुनौती का सामना किया और सही शब्दों का उपयोग करके अपनी कल्पना को जीवंत किया। कार्यक्रम दोपहर 1:00 बजे शुरू हुआ। जुबली हॉल में निर्णायक सिद्धार्थ सिंह राजपूत ने सावधानीपूर्वक कहानियाँ सुनीं और प्रतिभागियों की ग्रेडिंग की। द भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज (ओटीएसई), द भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज (मेन) और सेठ आनंदराम जयपुरिया कॉलेज के प्रतिभागियों को इस कार्यक्रम का विजेता घोषित किया गया।

माइक चेक (स्टैंड-अप कॉमेडी) – दोपहर 12 बजे से कॉन्सेप्ट हॉल में आयोजित किया गया। 4 कॉलेज प्रतिभागियों के साथ, स्टैंड-अप एक और कार्यक्रम था जिसने हर छात्र को आकर्षित किया क्योंकि हर कोई अपने दैनिक जीवन में कुछ हास्य की तलाश करता है। लोगों को हँसाना जितना कठिन है, प्रतिभागियों ने किसी तरह अपने लिए कुछ समर्थन जुटाने के लिए इस काम को आसान बना दिया। उनकी सामग्री में हॉस्टल की कहानियों से लेकर पॉप संस्कृति के संदर्भ तक शामिल थे, जो न केवल मनोरंजक थे, बल्कि प्रासंगिक भी थे।

इस कार्यक्रम के जज अक्षय कपूर और नमन चांडक थे जो दोनों अपने क्षेत्र में प्रतिभाशाली हैं। कार्यक्रम का समापन निर्णायकों में से एक के विशेष अभिनय के साथ हुआ जिसे दर्शक पसंद नहीं कर सके। अंत में, द भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज (मेन), गोयनका कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (जीसीसीबीए) और द भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज (ओटीएसई) के प्रतिभागी विजेता रहे।

लाइव वायर (लाइव रिपोर्टिंग) – परिसर के चारों ओर फिल्मांकन, लाइव रिपोर्टिंग कार्यक्रम में 2 प्रतिभागियों की 6 कॉलेज टीमों ने भाग लिया, जिन्हें जी20 शिखर सम्मेलन 2024, यूक्रेन-रूस संघर्ष, लाल सागर संकट और अमेरिका-चीन संबंध जैसे व्यक्तिगत विषय दिए गए थे। दस्तावेज और रिपोर्ट पर शाम 4 बजे, टीमें कॉन्सेप्ट हॉल में वापस आईं, जहां उन्होंने बड़ी स्क्रीन पर प्रदर्शित होने और निर्णायक राज मिठोलिया का अंतिम फैसला प्राप्त करने के लिए अपनी संपादित रिपोर्ट प्रस्तुत कीं। अंत में, सेंटजेवियर्स कॉलेज, गोयनका कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (जीसीसीबीए) और भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज (मेन) को मान्यता मिली क्योंकि उन्हें इस आयोजन का विजेता घोषित किया गया था।

स्क्रीन स्टोरीज (व्ह्लॉगिंग)- व्लॉगिंग इवेंट में जनरेशन Z से बात की गई क्योंकि व्लॉग्स इंटरनेट पर सबसे अधिक उपभोग की जाने वाली सामग्री है। भाग लेने वाली प्रत्येक कॉलेज टीम में 4 लोग थे और व्लॉगर्स का सबसे बड़ा दृष्टिकोण यह था कि उन्हें कॉलेज में यह कैसा लगा। अधिकांश व्लॉग्स में व्लॉगिंग की ज्वलंत झलकियाँ शामिल थीं। हालाँकि छात्र अपनी कहानियों में सूक्ष्म जैविकता लाने की पूरी कोशिश कर रहे थे; उनके इरादे और प्रयास सराहनीय थे। भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज (मुख्य), सेठ आनंदराम जयपुरिया कॉलेज और जादवपुर विश्वविद्यालय की टीमों ने प्रतियोगिता के बाद अपनी जीत का दावा किया।

डॉ. वसुंधरा मिश्र ने बताया कि अंत में सभी विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के रिपोर्टर अनिकेत दासगुप्ता, जिया तन्ना और सुचेतन भद्र और फ़ोटोग्राफर – अग्र घोष, हिमांशु जैन, गौरव चौधरी, स्पंदन सामंत रहे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 − four =