MATES में दीपावली पर स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई

महाराजा अग्रसेन टेक्निकल एजुकेशन सोसाइटी में दीपावली के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में जिला प्रशासन उत्तर पश्चिम विभाग द्वारा स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई थी, जिसका उद्देश्य शहरी गरीबी को कम करने और गरीब परिवारों को सशक्त बनाने में मदद करना

नई दिल्ली। महाराजा अग्रसेन टेक्निकल एजुकेशन सोसाइटी में दीपावली के उपलक्ष में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। जिसमें एक कार्यक्रम में उत्तर पश्चिमी जिला जिलाधिकारी (डीएम) अंकिता आनंद के मार्गदर्शन में जिला प्रशासन उत्तर पश्चिम विभाग द्वारा “डायरेक्ट टू बेनिफिट (डीबीटी) की शहरी गरीबी उन्मूलन योजना” के अंतर्गत चलाये जा रहे स्वयं सहायता समूह के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई गई। स्वयं सहायता समूहों के कई स्टाल लगाए गए।

इन स्टालों में मुख्य आकर्षण हैंडमेड दीपावली दीया, गृह सजावट उत्पाद, कृत्रिम आभूषण, खुशबूदार मोमबत्तियां तथा जूट के हाथ से बने बैग उत्पाद के समान आदि रहे। स्वयं सहायता समूहों डीबीटी (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) के माध्यम से आर्थिक सहायता, कौशल विकास प्रशिक्षण, स्वास्थ्य और शिक्षा सुविधाओं का विस्तार, शहरी गरीबों के लिए आवास और बुनियादी सुविधाएँ, सामाजिक सुरक्षा और समर्थन यह योजना शहरी क्षेत्रों में गरीबी को कम करने और गरीब परिवारों को सशक्त बनाने में मदद करती है। महिलाओं का सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण करना : स्वयं सहायता समूहों के जरिए महिलाओं का सामाजिक और आर्थिक सशक्तिकरण किया जाता है।

संपूर्ण कार्यक्रम उत्तर पश्चिमी जिला जिलाधिकारी (डीएम) अंकिता आनंद के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया। एसडीएम आयुषी ने बताया गया कि जिले में महिलाओं के रोजगार कार्यों को बढ़ावा देने के लिए ऐसे कई कार्यक्रम चलाए जाएंगे ताकि अधिक से अधिक सरकारी योजनाओं का फायदा आम नागरिकों को मिल सके। महिलाओं के रोजगार कार्यों को बढ़ावा देने के लिए उत्तर पश्चिमी जिला जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम चलाया जा रहे हैं।

स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं ने इस प्रकार की सहायता व स्टॉल लगवाने दिए जाने पर जिला अधिकारी डीएम अंकित आनंद व एसडीएम आयुषी का धन्यवाद दिया और यहां मिल रहे अच्छे रिस्पॉन्स पर प्रसन्नता जाहिर की और बताया कि इस मौके पर बिक्री अच्छी रही। कॉलेज के छात्रों और शिक्षकों में एक अच्छा उत्साह देखने को मिला। इस अवसर पर एन यु एल एम सीडी योगेश ने कॉलेज के छात्रों को योजना से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित किया और बताया की आगे भी इस प्रकार के कार्यक्रमों से महिला उद्यमियों को बल मिलेगा बढ़ावा मिलेगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − eleven =