ईएसडब्ल्यू खजुराहो और शासकीय कॉलेज चेनानी ने अंतर्राष्ट्रीय न्याय के लिए विश्व दिवस का आयोजन किया

  • अतिथियों को ई एस डब्ल्यू सोसायटी द्वारा सम्मानित किया गया

द्वि सहस्राब्दी वर्ष से संचालित एवं नीति आयोग से संबद्ध एनवायरमेंट एंड सोसल वेलफेयर सोसाइटी खजुराहो एवं शासकीय महाविद्यालय चिनानी, जम्मू ने अंतर्राष्ट्रीय न्याय के लिए विश्व दिवस का आयोजन 17 जुलाई 2021 को किया गया । कार्यक्रम को लाइव स्ट्रीम किया गया। एनवायरमेंट एंड सोसल वेलफेयर सोसाइटी खजुराहो के अध्यक्ष डॉ अश्वनी कुमार दुबे ने कार्यक्रम की थीम पर प्रकाश डाला।

इस अवसर पर प्रो संगीता श्रीवास्तव, माननीय कुलपति, इलाहाबाद विश्वविद्यालय, प्रयागराज, उत्तर प्रदेश मुख्य अतिथि थे। अपने संबोधन में मुख्य अतिथि ने इस बात पर जोर दिया कि लैंगिक समानता तब हासिल की जाती है जब आर्थिक और सामाजिक लाभ के लिए दोनों लिंगों को न्याय तक पहुंच सहित पूरे समाज में समान अधिकार और अवसर मिलते हैं ।

डॉ. रजत शर्मा अध्यक्ष यूनिटी ऑफ नेशंस एक्शन फॉर क्लाइमेट चेंज काउंसिल गुजरात इस अवसर पर विशेष आमंत्रित अतिथि थे। जबकि श्री हरवीर सिंह माननीय जिला न्यायाधीश जिला महोबा उत्तर प्रदेश विशिष्ट अतिथि थे।

श्री एहतेशाम हाशमी अधिवक्ता भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय और सदस्य सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन ऑफ इंडिया ने विस्तार से आपराधिक न्याय के विभिन्न क्षेत्रों पर विचार-विमर्श किया और दोहराया कि कानून प्रवर्तन आपराधिक न्याय प्रतिक्रिया का अगला तत्व है इसका उद्देश्य आग्नेयास्त्रों को रोकना उनका पता लगाना और जांच करना है।

डॉ समीर जोशी, कोषाध्यक्ष गवर्निंग काउंसिल इंडियन प्लास्टिक इंस्टीट्यूट, मुंबई, महाराष्ट्र ने प्लास्टिक उनके निपटान और अपशिष्ट प्रबंधन और इससे जुड़े कानूनों पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। श्री इमरान अहमद उप. पुलिस अधीक्षक, ललितपुर, उत्तर प्रदेश ने आपराधिक न्याय के कार्यों, इसकी संरचना, प्रक्रियाओं, कार्यों और कार्यों को परिभाषित किया।

ईएसडब्ल्यू सोसायटी की ओर से डॉ. अश्वनी कुमार दुबे ने अतिथियों और प्रतिभागियों को उनके योगदान के लिए सम्मानित किया। प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव को उनके गृह विज्ञान के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान लिए लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया । “प्रकृति संरक्षण के न्याय के लिए मूल्यवान सकारात्मक योगदान” के लिए ईएसडब्ल्यू मान्यता पुरस्कार श्री रजत शर्मा को दिया गया।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एनवायरमेंट एंड सोसल वेलफेयर सोसाइटी को बढ़ावा देने के लिए नेतृत्व और सहयोग में उत्कृष्टता के लिए ईएसडब्ल्यू उत्कृष्टता पुरस्कार श्री हरवीर सिंह प्रदान किया। एहतेशाम हाशमी को बैरिस्टर के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए सोशल इनोवेटिव ईएसडब्ल्यू राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जबकि श्री समीर जोशी को वैश्विक अनुसंधान के उत्कृष्ट योगदान के लिए सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिक पुरस्कार दिया गया।

श्री इमरान अहमद ने “प्रकृति संरक्षण के न्याय के लिए एनवायरमेंट एंड सोसल वेलफेयर सोसाइटी के लिए मूल्यवान सकारात्मक योगदान” के लिए ईएसडब्ल्यू मान्यता पुरस्कार प्राप्त किया। डॉ. प्रज्ञा खन्ना को गोदावरी अकादमी इंपैक्ट अवार्ड से सम्मानित किया गया ।

डॉ. मोहम्मद अशफाक सिद्दीकी, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रबंधन विभाग, इन्फिनिटी मैनेजमेंट एंड इंजीनियरिंग कॉलेज, सागर, मध्य प्रदेश और डॉ. पल्लवी जामवाल, जूलॉजी के सहायक प्रोफेसर, को ईएसडब्ल्यू सोसाइटी की आजीवन सदस्यता की भी घोषणा की।

कार्यक्रम का संचालन डॉ. प्रज्ञा खन्ना, प्राचार्य, डिग्री कॉलेज, चेनानी द्वारा किया गया। डॉ. मोहम्मद अशफाक सिद्दीकी ने औपचारिक धन्यवाद ज्ञापन प्रस्तुत किया। श्रद्धा त्रिपाठी इलाहाबाद विश्वविद्यालय इलाहाबाद द्वारा तकनीकी सहयोग दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 + seven =