ईडी ने शेख शाहजहां जैसे दो और नेटवर्कों का पता लगाया

कोलकाता। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने राशन वितरण मामले में गिरफ्तार और निलंबित तृणमूल कांग्रेस के नेता शेख शाहजहां की तरह ही अवैध तरीकों से साम्राज्य बनाने वाले नेटवर्क का पता लगाया है। सूत्रों के अनुसार, ईडी के अधिकारियों ने पश्चिम बंगाल (West Bengal)  के दो जिलों में दस स्थानों पर छापे और तलाशी अभियान के दौरान यह जानकारी हासिल की।

दिलचस्प बात यह है कि इन दोनों नेटवर्क का मूल जिला भी उत्तर 24 परगना है और दोनों का सत्तारूढ़ पार्टी के साथ मजबूत संबंध है। ईडी के एक सूत्र ने बताया कि जिन दस स्थानों पर ईडी ने केंद्रीय सशस्त्र बलों के साथ छापे मारे, उनमें से एक पीजी हाई टेक राइस मिल का कार्यालय था, जो उत्तर 24 परगना के देगंगा सामुदायिक विकास खंड के अंतर्गत बेराचंपा में स्थित है।

केंद्रीय एजेंसी के जांचकर्ताओं ने दो महत्वपूर्ण तथ्य उजागर किए हैं। यह इकाई दो भाइयों, अलीफ नूर उर्फ मुकुल और अनिसुर रहमान उर्फ बिदेश की संयुक्त स्वामित्व वाली है, जिसमें अनिसुर तृणमूल कांग्रेस के देगंगा ब्लॉक के अध्यक्ष हैं।

जांच से यह भी पता चला है कि ये दोनों भाई व्यापारी बकीबुर रहमान के चचेरे भाई हैं, जिन्हें राशन वितरण मामले में सबसे पहले ईडी ने गिरफ्तार किया था। इन दोनों भाइयों के पास एक निजी बी.एड और डी.एल.एड कॉलेज है, जो काफी लाभकारी है। बिदेश ने 2018 में पंचायत चुनावों में सफलतापूर्वक चुनाव लड़ा और देगंगा पंचायत समिति के पीडब्ल्यूडी कार्यकारी अधिकारी बने।

छापे और तलाशी अभियान के बाद अपने बयान में बिदेश ने कहा कि केंद्रीय एजेंसियों द्वारा छापेमारी आजकल नियमित घटनाएं हैं। हालांकि, हमने ईडी अधिकारियों को पूरा सहयोग दिया है और उन्हें सभी मांगे गए दस्तावेज सौंपे हैं। हम आने वाले दिनों में भी जांच अधिकारियों को पूरा सहयोग देंगे। उन्होंने मेरा मोबाइल फोन जब्त कर लिया है।

ईडी अधिकारियों द्वारा पता लगाया गया दूसरा साम्राज्य अब्दुल बारिक बिस्वास का है। वह राज्य के पूर्व खाद्य और आपूर्ति मंत्री ज्योतिप्रिय मल्लिक के करीबी माने जाते हैं, जो वर्तमान में राशन वितरण मामले में न्यायिक हिरासत में हैं।  ईडी अधिकारियों ने उत्तर 24 परगना जिले के बसीरहाट, राजारहाट और बारासात में बिस्वास के निवास पर छापे और तलाशी अभियान चलाया।

जांच अधिकारियों ने उनके राजारहाट निवास से 20 लाख रुपये की नकदी भी बरामद की। हालांकि वे कभी सीधे राजनीति में नहीं थे, उनके करीबी परिवार के सदस्य राजनीति में सक्रिय हैं। उनके बड़े भाई गुलाम 2013 से 2018 तक उत्तर 24 परगना जिला परिषद के निर्वाचित सदस्य थे।

बाद में उनकी पत्नी सफिजा बेगम ने 2018 के पंचायत चुनावों में उनकी जगह ली। अब्दुल बारिक बिस्वास का एक आपराधिक रिकॉर्ड भी है। उन्हें सोने की तस्करी के मामले में कस्टम विभाग द्वारा गिरफ्तार किया गया था।

उस समय उनके पास से सोने की एक खेप भी जब्त की गई थी। वह कुछ वर्षों तक जेल में रहे और फिर जमानत पर रिहा हो गए। रिहा होने के बाद, उन्होंने चावल मिल, कोला ट्रेडिंग, ईंट भट्टा और परिवहन जैसे कई व्यवसाय शुरू किए।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × one =