उत्तर बंगाल में 4.5 तीव्रता का भूकंप, कोई नुकसान नहीं

कोलकाता : शुक्रवार सुबह उत्तर बंगाल के कुछ हिस्सों में रिक्टर पैमाने पर 4.5 तीव्रता का भूकंप आया। अधिकारियों ने कहा कि भूकंप का केंद्र सिक्किम में ताडोंग से 29 किमी दूर 10 किमी की गहराई पर था, जिसका असर उत्तरी बंगाल के दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, धुपगुड़ी और मालबाजार सहित अन्य हिस्सों में महसूस किया गया।

अधिकारियों ने बताया कि भूकंप का झटका सुबह करीब 6.27 बजे महसूस किया गया, हालांकि कम तीव्रता का भूकंप होने के कारण कहीं से किसी नुकसान की खबर नहीं है। उपलब्ध रिपोर्टों के अनुसार, मेघालय के कुछ हिस्सों के साथ-साथ नेपाल और भूटान की सीमा पर भी हल्के भूकंप महसूस किए गए।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि जब उत्तरी बंगाल के कुछ हिस्सों में हल्का भूकंप महसूस किया गया, तो ज्यादातर लोग अपने घरों में थे और उनमें से कई लोग अभी भी सो रहे थे। जो लोग सुबह की सैर पर निकले थे उन्हें सबसे पहले भूकंप का असर महसूस हुआ।

भूकंप के झटके से उत्तरी बंगाल के कुछ हिस्सों में स्थानीय लोगों में दहशत फैल गई और उनमें से कई लोग अपने घरों से बाहर निकलते दिखे।

याद दिला दें कि पिछले साल नवंबर में उत्तरी बंगाल के अलीपुरद्वार जिले में भी रिक्टर पैमाने पर 3.6 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया था। भूकंप की गहराई 14 किलोमीटर थी।

इससे पहले सिलीगुड़ी समेत उत्तर बंगाल के कई जिलों में भी ऐसे ही भूकंप के झटके महसूस किये गये थे, जब तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.3 थी. उस समय भी पड़ोसी देश बांग्लादेश, नेपाल और भूटान के साथ-साथ पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किये गये थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × five =