प्रेमचंद जयंती के उपलक्ष्य में दुर्गापुर हिंदी भाषा मंच का स्कूली बच्चों के त्वरित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन संपन्न

दुर्गापुर। प्रेमचंद जयंती के उपलक्ष्य में दुर्गापुर हिंदी भाषा मंच द्वारा स्कूली बच्चों के लिए रविवार, दिनांक 28 जुलाई, को सुबह 10.30 बजे एक लिखित त्वरित प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन दुर्गापुर नगर निगम, तथ्य केंद्र के सभागार में किया गया। दुर्गापुर, उखड़ा, पानागढ़, बुदबुद के करीब 15 विद्यालयों से पंजीकृत 87 प्रतिभागियों ने इस प्रतियोगिता में उत्साहपूर्वक भाग लिया। प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय, तृतीय तथा प्रोत्साहन पुरस्कार विजेताओं को आगामी 31 जुलाई को मंच द्वारा आयोजित किए जाने वाले प्रेमचंद जयंती समारोह में प्रशस्ति पत्र और पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।

यह प्रतियोगिता तीन वर्गों में संपन्न हुई, जिसमें “क” वर्ग (कक्षा 5 से 7 तक के लिए) “ख” वर्ग (कक्षा 8 से 10 तक के लिए) और “ग” वर्ग (कक्षा 11 व 12 तक के लिए) में तीन अलग-अलग प्रश्नपत्र के आधार पर परीक्षा ली गई। प्रतियोगिता के वर्ग “क” में 33, “ख” में 41 और “ग” में 13 प्रतिभागी थे।

प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में बलि राम चौधरी, श्वेता देब और जयप्रकाश झा थे। मंच के वरिष्ठ सलाहकार विश्वजीत मजूमदार ने अपने आरंभिक वक्तव्य से सबको संबोधित किया। प्रतियोगिता प्रारंभ करने के दौरान मंच के महासचिव धर्मेन्द्र यादव ने प्रतिभागियों को संबोधित किया। मंच पर कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. सत्य देव ओझा, उपेन्द्र नाथ मिश्र, मुख्य सलाहकार विश्वजीत मजूमदार, मंच के संयुक्त सचिव डॉ. प्रदीप यादव, सत्येंद्र तिवारी आसीन थे।

राष्ट्रपति शिक्षा पुरस्कार से पुरस्कृत डॉ. कलीमुल हक, शिक्षक दिनेश राम, संतोष शर्मा, सुशील शर्मा, जितेंद्र मिश्रा के साथ कार्यक्रम में विभिन्न विद्यालयों से आए प्रतिनिधि शिक्षकों के अतिरिक्त विद्यार्थियों के अभिभावक और मंच के पदाधिकारी एवं सदस्यगण बड़ी संख्या में मौजूद थे।

प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता राजू सिंह, वरिष्ठ हिंदी अनुवादक संजय मिश्रा, राकेश ओझा, श्याम कुमार मंडल, विनोद सिंह ने भी इस कार्यक्रम में सक्रिय भूमिका निभाई। कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. सत्य देव ओझा के अध्यक्षीय संबोधन और धन्यवाद ज्ञान के उपरांत प्रतियोगिता का कार्यक्रम संपन्न हुआ।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − 13 =