Dr. Soumya Chakraborty discusses VELYS, a robotic-assisted solution for knee replacement

डॉ. सौम्या चक्रवर्ती ने घुटने के प्रतिस्थापन के लिए रोबोटिक-सहायता प्राप्त समाधान VELYS के बारे में चर्चा की

कोलकाता। डॉ. सौम्या चक्रवर्ती ने फोर्टिस अस्पताल आनंदपुर में घुटने के प्रतिस्थापन के लिए अत्याधुनिक रोबोटिक-सहायता प्राप्त समाधान VELYS के लॉन्च की घोषणा की। यह कोलकाता का पहला रोबोट है, जो कुल या आंशिक घुटने के प्रतिस्थापन की आवश्यकता वाले रोगियों के लिए महत्वपूर्ण लाभ का वादा करता है, निकट भविष्य में हिप प्रतिस्थापन के लिए सॉफ़्टवेयर लॉन्च करने की योजना है।

ऑर्थोपेडिक रोबोटिक घुटने के प्रतिस्थापन सर्जरी में कई लाभ प्रदान करता है, जिसमें सभी हड्डियों को काटने और प्रत्यारोपण की स्थिति की गतिशीलता के कारण सटीक और सटीक सर्जिकल प्रक्रियाएं शामिल हैं। मरीज़ बेहतर गति की उम्मीद कर सकते हैं, रिकवरी के दौरान कम से कम असुविधा और वसा एम्बोलिज्म जैसी जटिलताओं के कम जोखिम की उम्मीद कर सकते हैं।

यह तकनीक बेहतर संरेखण और प्रत्यारोपण दीर्घायु को बढ़ावा देती है, उपचार प्रक्रिया को तेज करती है और अस्पताल में रहने को कम करती है। इसके अतिरिक्त, सर्जिकल प्रक्रिया सरल है क्योंकि इसमें इंस्ट्रूमेंटेशन की आवश्यकता नहीं होती है।

2021 में दुनिया भर के प्रमुख बाजारों में अपनी शुरुआत के बाद से, रोबोट ने कई उल्लेखनीय विशेषताओं का प्रदर्शन किया है।  यह प्री-सर्जिकल सीटी स्कैन की आवश्यकता को समाप्त करके रोगियों के लिए समय और लागत को कम करता है। इन्फ्रारेड कैमरा और ऑप्टिकल ट्रैकर्स जैसी उन्नत तकनीक का उपयोग करते हुए, रोबोट रोगियों की शारीरिक रचना के बारे में सटीक डेटा एकत्र करता है।

इसकी अनुकूली ट्रैकिंग तकनीक सर्जिकल योजना के सटीक और सुसंगत निष्पादन के लिए एक उच्च गति वाले कैमरे, ट्रिपल-ड्राइव मोशन तकनीक और PURESIGHT ऑप्टिकल रिफ्लेक्टर के साथ वास्तविक समय का मुआवजा प्रदान करती है। प्राकृतिक नियंत्रण तकनीक कटिंग ब्लॉक की आवश्यकता के बिना सटीक, पुनरुत्पादित सर्जन-नियंत्रित कटौती के लिए आरी कट प्लेन को बनाए रखती है।

ACCUBALANCE ग्राफ संयुक्त स्थिरता की भविष्यवाणी करने के लिए गति की पूरी श्रृंखला में संतुलन डेटा का प्री-रिसेक्शन विज़ुअलाइज़ेशन प्रदान करता है, जबकि PROADJUST प्लानिंग आसानी से मापदंडों को समायोजित करती है, जिससे सर्जन नरम ऊतकों के सापेक्ष संरेखण और संतुलन को वैयक्तिकृत कर सकते हैं।

यह रोबोट एक आरी-आधारित प्रणाली है जिसे संभालना आसान है और यह सर्जिकल समय को नहीं बढ़ाता है, और यह सर्जिकल डेटा के दस्तावेज़ीकरण को सक्षम करता है जिसे रोगियों या उनके रिश्तेदारों को सौंपा जा सकता है। 

यह सिस्टम अपग्रेड नी सिस्टम के साथ भी संगत है, जो उद्योग में सबसे अच्छे घुटने के सिस्टम में से एक है, जो उच्च गुणवत्ता वाले परिणाम सुनिश्चित करता है। रोबोट की शुरुआत के साथ, हमारा लक्ष्य अपने आर्थ्रोप्लास्टी देखभाल को अगले स्तर तक ले जाना है, जिसमें कौशल को सर्वोत्तम उपलब्ध तकनीक के साथ जोड़कर रोगियों को अधिकतम लाभ प्रदान करना है।

डॉ. सौम्या चक्रवर्ती ने लॉन्च के बारे में अपना उत्साह व्यक्त किया: “हम शहर में रोबोट को पेश करके रोमांचित हैं। यह अत्याधुनिक तकनीक घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी में क्रांति लाएगी, जिससे हमारे रोगियों को बेजोड़ सटीकता, कम रिकवरी समय और बेहतर समग्र परिणाम मिलेंगे।

हमारी विशेषज्ञता के साथ सर्वोत्तम उपलब्ध तकनीक का उपयोग करने की हमारी प्रतिबद्धता यह सुनिश्चित करती है कि हमारे रोगियों को उच्चतम स्तर की देखभाल मिले। रोबोट आर्थ्रोप्लास्टी में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतिनिधित्व करता है, और हम अपने रोगियों के जीवन पर इसके सकारात्मक प्रभाव को लेकर उत्साहित हैं।”

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 2 =