डालमिया भारत फाउंडेशन ने मिदनापुर में 200 परिवारों को लाभान्वित करने के लिए स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया

मिदनापुर। सामुदायिक कल्याण और सतत ग्रामीण विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हुए, डालमिया सीमेंट भारत लिमिटेड (डीसीबीएल) की कॉर्पोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) शाखा, डालमिया भारत फाउंडेशन (डीबीएफ) ने पश्चिम बंगाल के कुलपचूरिया स्थित भीमपूजा मार्ट में एक निःशुल्क सामान्य स्वास्थ्य शिविर का सफलता पूर्वक आयोजन किया। स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन यूनिट हेड पंकज कुमार गुप्ता ने किया। ग्रामीण आबादी के लिए स्वास्थ्य सेवा की पहुँच में सुधार लाने के उद्देश्य से आयोजित इस स्वास्थ्य शिविर से कुलपचूरिया, कमरमुरी, जामदारगढ़, बेउंचा, राणा और स्टेशनपारा गाँवों के 200 से अधिक परिवारों को लाभ मिला।

डीबीएफ की स्वास्थ्य पहलों के आधार पर, शिविर में इन दूरदराज के क्षेत्रों में गंभीर स्वास्थ्य सेवा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए निःशुल्क चिकित्सा परामर्श और दवाइयाँ प्रदान की गईं। डॉ. राजा भक्त, एमडी के नेतृत्वधिन दो पैरामेडिकल स्टाफ सदस्यों के सहयोग से, शिविर सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक चला। शिविर का उद्देश्य उन ग्रामीणों को समय पर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना था, जिनमें से कई की नियमित चिकित्सा देखभाल तक पहुँच सीमित है।

इस पहल पर टिप्पणी करते हुए डीसीबीएल के बंगाल सीमेंट वर्क्स (मेदिनीपुर) के यूनिट हेड पंकज गुप्ता ने कहा, “डालमिया भारत में हम अपने ग्रामीण समुदायों के स्वास्थ्य और कल्याण को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। इस प्रकार के पहलों के माध्यम से हमारा उद्देश्य न केवल तत्काल चिकित्सा सहायता प्रदान करना है बल्कि दीर्घकालिक स्वास्थ्य जागरूकता और देखभाल को भी बढ़ावा देना है। यह प्रयास ग्रामीण क्षेत्रों के समग्र विकास के प्रति हमारे समर्पण को रेखांकित करता है।”

डालमिया भारत फाउंडेशन पश्चिम बंगाल में ग्रामीण समुदायों के सामाजिक-आर्थिक उत्थान के लिए अपनी प्रतिबद्धता में दृढ़ है। कई तरह की पहलों के माध्यम से, फाउंडेशन स्वास्थ्य सेवा तक पहुँच में सुधार, स्थायी आजीविका को बढ़ावा देने और महिलाओं, किसानों और युवाओं के लिए कौशल विकास को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करता है। इसके विविध कार्यक्रमों में व्यावसायिक प्रशिक्षण, स्वास्थ्य शिविर और समुदाय-आधारित परियोजनाएँ शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, फाउंडेशन अपने परिचालन क्षेत्रों में व्यापक सामुदायिक विकास को आगे बढ़ाते हुए सामाजिक बुनियादी ढाँचे को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

About Dalmia Bharat Foundation: Dalmia Bharat Foundation focuses on building Sustainable Livelihoods and ensure Rural Development in its programme areas. These programmes combine in-depth, long-term plans and strategies along with medium- and short-term initiatives and campaigns. Owing to the great differences across locations, DBF has adopted a flexible, multi-intervention approach that allows programmes and people to grow together and sustain each other. The two focus areas have been derived from the felt needs of the community and issues material to the business. Visit us at http://www.dalmiabharatfoundation.org.

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

thirteen − 8 =