बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवाती तूफान, तटीय राज्यों में बारिश की संभावना

कोलकाता। कुछ दिन पहले चक्रवात सितरंग ने आम लोगों की नींद उड़ा दी थी। हालांकि, सितरंग से बंगाल में कोई नुकसान नहीं हुआ। लेकिन बांग्लादेश में उसने जमकर तबाई मचाई। तूफान की वजह से कई लोगों को जान गंवानी पड़ी। अब एक बार फिर बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान बनने के आसार नजर आ रहा है। इसकी वजह से पश्चिम बंगाल समेत तटीय राज्यों के मौसम में बदलाव होने का अनुमान है। अभी हाल ही में बंगाल की खाड़ी से उठे सितरंग चक्रवात के प्रभाव से ओडिशा और आंध्र प्रदेश के साथ राज्य में भी भारी बारिश हुई थी। इस चक्रवात से बांग्लादेश में कई लोगों की मौत भी हो गई थी।

मौसम विभाग ने सोमवार को बताया है कि बंगाल की खाड़ी में बने रहा यह चक्रवात बहुत हद तक बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में हल्की बारिश के बाद तमिलनाडु और श्रीलंकाई तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश का कारण बनेगा। इसका बंगाल में इसका अधिक असर नहीं होगा, लेकिन मौसम में हल्का बदलाव और हल्की बारिश हो सकती है, जिससे ठंड बढ़ेगी। उल्लेखनीय है कि पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में तापमान हाल में 20 डिग्री सेल्सियस के न्यूनतम स्तर पर पहुंचा है, जिसकी वजह से हल्की ठंड का असर शुरू हुआ है।

पश्चिमी तूफान उत्तर पश्चिम भारत और आसपास के क्षेत्रों पर हावी है, जिसके परिणामस्वरूप उत्तर पश्चिम भारत के राज्यों के ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी होगी और निचले इलाकों में बारिश जारी रहेगी इस बीच, हरियाणा के पास एक चक्रवाती भंवर बन गया है। इसके अलावा, श्रीलंका से सटी बंगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव बन रहा है, यह अगले 48 घंटों में तमिलनाडु और पुडुचेरी तटों पर तेज हो जाएगा। कोलकाता में आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस रहेगा उत्तर बंगाल में अधिकतम सापेक्षिक आर्द्रता 83 फीसदी आसमान में बादल छाए रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

12 + three =