MAIMS में भारत रत्न व पूर्व राष्ट्रपति भारत डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती पर ”सामुदायिक सेवा प्रवचन युवाओं साथ इंटरैक्टिव सत्र’’ का आयोजन

‘सपने वे नहीं हैं जो हमें सोते समय आते हैं, बल्कि सपने वे हैं जब आप उन्हें पूरा करने से पहले सोते नहीं हैं।”
भारत रत्न व पूर्व राष्ट्रपति भारत सरकार डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम

नई दिल्ली। महाराजा महाराजा अग्रसेन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग ने भारत रत्न व पूर्व राष्ट्रपति भारत सरकार डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती पर “सामुदायिक सेवा प्रवचन युवाओं के साथ इंटरैक्टिव सत्र” का आयोजन किया। इस सत्र की मुख्य वक्ता सुश्री आयुषी एसडीएम मुख्यालय उत्तर पश्चिमी जिला दिल्ली थी।

डॉक्टर कलाम के काम की प्रशंसक सुश्री आयुषी ने मंच पर डॉक्टर कलाम के जीवन से मिली प्रमुख सीखो और उनके विचारो को युवाओं से साझा किया। उन्होंने “द मिसाइल मैन ऑफ इंडिया” की यात्रा पर प्रकाश डाला और समाज की युवा पीढ़ी के लिए रोड मैप तैयार किया। उन्होंने यहां तक कहा कि डॉक्टर कलाम की साधारण शुरुआत से लेकर भारत के राष्ट्रपति बनने तक की यात्रा किसी प्रेरणा से काम नहीं है।

सुश्री आयुषी ने डॉक्टर कलाम को उद्धृत करते हुए युवाओं से कहा, ”सपने वे नहीं हैं जो हमें सोते समय आते हैं, बल्कि सपने वे हैं जब आप उन्हें पूरा करने से पहले सोते नहीं हैं।” यह कथन दृढ़ता, समर्पण और कड़ी मेहनत के महत्व को रेखांकित करता है। वक्ता ने बताया कि सपने देखने का साहस करना नवप्रवर्तन और प्रगति की दिशा में पहला कदम है।

कलाम साहब के जीवन से जुड़े विषय पर उन्होंने छात्रों व सकायों के साथ प्रश्न उत्तर का भी कार्यक्रम किया छात्रों की जिज्ञासों और उनके प्रश्न उत्तरों को भी उन्होंने साझा किया। छात्रों और संकाय सदस्यों की सक्रिय भागीदारी से सेमिनार जबरदस्त सफल रहा। इसने भारत के इतिहास में डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की स्थायी विरासत की याद दिलाई।

इंटरैक्टिव सत्र के पश्चात सुश्री आयुषी एसडीएम मुख्यालय उत्तर पश्चिमी जिला ने परिसर में एक वृक्षारोपण भी किया। इस अवसर पर महाराजा अग्रसेन इंस्टीट्यूट आफ मैनेजमेंट स्टडीज की निदेशक डॉक्टर रजनी मल्होत्रा ढींगरा ने सुश्री आयुषी को प्रतीक चिन्ह देखकर सम्मान किया, पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के प्रमुख डॉक्टर उमेश चंद्र पाठक, अर्थशास्त्र विभाग के प्रमुख डॉक्टर गौरव अग्रवाल और कार्यक्रम के संयोजक मेट्स के जनसंपर्क अधिकारी राकेश चौरसिया उपस्थित थे।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × three =