Carlsen to be star attraction at 'TATA Steel Chess India'

कार्लसन ‘टाटा स्टील शतरंज भारत’ में होंगे स्टार आकर्षण

कोलकाता : दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी ग्रैंड मास्टर मैग्नस कार्लसन 13 से 17 नवंबर तक यहां होने वाले ‘टाटा स्टील शतरंज भारत’ के छठे सत्र में मुख्य आकर्षण होंगे। नॉर्वे का यह खिलाड़ी दूसरी बार इस टूर्नामेंट का हिस्सा बनेगा।

उन्होंने इससे पहले 2019 में इसमें भाग लिया था और इसके विजेता बने थे।

बुडापेस्ट में हाल ही में शतरंज ओलंपियाड में अच्छा प्रदर्शन करने वाले अर्जुन एरिगैसी, आर प्रज्ञानानंदा और विदित गुजराती जैसे युवा भारतीय खिलाड़ी भी इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगे। टूर्नामेंट के ‘ओपन’ वर्ग में निहाल सरीन और एसएल नारायणन भी इसमें भारतीय चुनौती को पेश करेंगे।

पिछले सत्र तरह टूर्नामेंट में ‘ओपन’ और ‘महिला’ वर्ग की श्रेणियों में रैपिड और ब्लिट्ज मुकाबलों के लिए समान पुरस्कार राशि होगी।

महिला वर्ग में भारत का प्रतिनिधित्व कोनेरू हम्पी, आर वैशाली, डी. हरिका, दिव्या देशमुख और वंतिका अग्रवाल करेंगी।  शतरंज के दिग्गज विश्वनाथन आनंद टूर्नामेंट के ब्रांड दूत बने रहेंगे।

आनंद ने कहा, ” ‘टाटा स्टील शतरंज भारत’ में वापस आने का इंतजार कर रहा हूं। यह भारत में एक प्रमुख टूर्नामेंट बन गया है। इस साल इस आयोजन में मैग्नस कार्लसन के नेतृत्व में दुनिया का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।”

उन्होंने कहा, ”मैं विशेष रूप से उत्साहित हूं कि महिलाओं के आयोजन में भारतीय शतरंज का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन होगा। यह साल भारतीय शतरंज के लिए उत्सव की तरह है और इस आयोजन से उसे और बढ़ावा मिलेगा।”

टाटा स्टील के कॉर्पोरेट सेवाओं के उपाध्यक्ष, चाणक्य चौधरी ने कहा, ” हम टाटा स्टील शतरंज भारत के छठे सत्र की मेजबानी करने के लिए उत्साहित हैं। इसमें दुनिया के शीर्ष खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन की वापसी हो रही है। शतरंज ओलंपियाड में स्वर्ण पदक जीतने के बाद भारतीय पुरुष और महिला टीम के सदस्य इस टूर्नामेंट में शीर्ष वैश्विक खिलाड़ियों के साथ शामिल होंगे।”

टूर्नामेंट में भाग लेने वाले खिलाड़ी:

ओपन वर्ग: मैग्नस कार्लसन, नादिबेक अब्दुस्तोरोव, वेस्ले सो, विंसेंट केमर, डैनियल डबोव, अर्जुन एरिगैसी, आर प्रज्ञानानंदा, विदित गुजराती, निहाल सरीन, एसएल नारायणन।

महिला वर्ग: एलेक्जेंड्रा गोर्याचकिना, कैटेरिना लैग्नो, एलेक्जेंड्रा कोस्टेनियुक, नाना डेजाग्निड्ज़े, वेलेंटीना गुनिना, कोनेरू हम्पी, आर. वैशाली, डी. हरिका, दिव्या देशमुख, वंतिका अग्रवाल।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 − 3 =