MATES परिसर में एक वृक्ष मां के नाम अभियान की शुरुआत

नई दिल्ली। महाराजा अग्रसेन टेक्निकल एजुकेशन सोसाइटी ने आज रोहिणी स्थित महाराजा अग्रसेन प्रौद्योगिकी संस्थान एवं महाराजा अग्रसेन मैनेजमेंट स्टडीज के परिसर में मां के नाम से एक वृक्ष लगाने का अभियान का आरंभ किया है। इस अभियान के तहत विद्यार्थी, शिक्षक और मैनेजमेंट अपने लगाए गए पौधे को वृक्ष बनते तक पालन पोषण एवं सुरक्षा करेंगे।

संस्थान में पौधारोपण के द्वारा जन प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया जाएगा। पौधा रोपण के समय शिक्षक और छात्राओं से पौधों को सुरक्षित रखने से संबंधित शपथ ग्रहण भी कराए जाने की प्रक्रिया शुरू की जायेगी। ताकि भविष्य में सभी को अपने कर्तव्य का पालन करनें का सदा ध्यान रहें।

क्या है एक पेड़ मां के नाम अभियान : आपको बता दें कि देश के प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र मोदी जी ने पर्यावरण को बचाने के लिए देशवासियों से पेड़ लगाने की अपील की। पीएम मोदी ने मन की बात के 111वें एपिसोड में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान शुरू किया।

इस दौरान पीएम मोदी ने अपील की सभी लोग एक पेड़ अपनी मां के नाम पर जरूर लगाए, क्योंकि दुनिया का सबसे अनमोल रिश्ता मां का होता है। हम सबके जीवन में मां का दर्जा सबसे ऊंचा होता है। मां हर दुख से सहकार अपने बच्चों का पालन पोषण करती है।

हर मां अपने बच्चों पर स्नेह लुटाती है। जन्मदातरी का यह प्यार हम सब पर एक कर्ज की तरह होता है, जिसे कोई चुका नहीं सकता। मां के सम्मान में लगे एक पेड़ इस अभियान के बाद, मां की स्मृति में और उनके सामान में पेड़ लगाने का सिलसिला तेजी से बढ़ रहा है।

इस अवसर पर महाराजा अग्रसेन टेक्निकल एजुकेशन सोसाइटी के मुख्य सलाहकार एवं संस्थापक डॉ. नंदकिशोर गर्ग, टी.आर. गर्ग, आनंद गुप्ता, ज्ञान अग्रवाल, रजनीश गुप्ता, सुरेंद्र गुप्ता आदि ट्रस्ट के पदाधिकारी ने पंच वृक्षारोपण किया। इसके अंतर्गत आम वाला पीपल बेलवा बट के वृक्षों को कॉलेज परिसर में अलग-अलग स्थान पर वृक्षारोपण किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five + eighteen =