Breast cancer awareness month: correct information is necessary to prevent breast cancer

स्तन कैंसर जागरूकता माह: स्तन कैंसर से बचाव के लिए जरूरी है सही जानकारी

कोलकाता। स्तन कैंसर के मामले दुनियाभर में तेजी से बढ़ते जा रहे हैं। आंकड़ों से पता चलता है कि युवा आबादी भी इसका तेजी से शिकार हो रही है। ये महिलाओं में होने वाला सामने आम प्रकार का कैंसर है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, युवा हो या वयस्क किसी भी उम्र की महिला स्तन कैंसर का शिकार हो सकती है।

लाइफस्टाइल, आहार में गड़बड़ी के साथ-साथ कई प्रकार के पर्यावरणीय कारकों की भी इसमें भूमिका देखी जा रही है। ब्रेस्ट कैंसर को लेकर सभी महिलाओं को कम उम्र से ही सावधानी बरतते रहने की आवश्यकता होती है। जिन महिलाओं के परिवार में पहले किसी को स्तन कैंसर हो चुका है, उनमें इसका खतरा और अधिक होता है।

स्तन कैंसर के बारे में लोगों को शिक्षित और जागरूक करने के उद्देश्य से हर साल अक्तूबर माह को स्तन कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है। इस कैंसर से बचाव के लिए सही जानकारी होना जरूरी है।

नारायणा अस्पताल, हावड़ा, के ब्रेस्ट ऑन्कोलॉजी और ऑन्कोप्लास्टिक सर्जन, कंसल्टेंट, डॉ. नेहा चौधरी साझा करती हैं, “अक्टूबर खुशी और उत्सव लेकर आता है, स्तन कैंसर जागरूकता माह को चिह्नित करता है – देवी का सम्मान करने और अपनी आंतरिक शक्ति को अपनाने का समय।

अन्य कैंसरों के विपरीत, स्तन कैंसर के स्पष्ट लक्षण दिखाई देते हैं: गांठ, निप्पल डिस्चार्ज, या त्वचा में परिवर्तन। जागरूकता महत्वपूर्ण है – नियमित रूप से स्वयं की जाँच करें और अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें।

उपचार से न डरें; कैंसर और उसके उपचार के बारे में मिथक प्रारंभिक निदान को रोक सकते हैं। चरण 1 के 90% से अधिक और चरण 2 के 80% रोगियों को प्रारंभिक हस्तक्षेप के साथ पुनरावृत्ति का अनुभव नहीं होता है। इस अक्टूबर, अपने डर पर विजय पाएँ: हर महीने अपने स्तनों की जाँच करवाने का वादा करें, किसी भी संदेह पर चिकित्सक से परामर्श लें और अपने स्वास्थ्य और जीवन का जश्न मनाएँ।”

नारायणा अस्पताल, आर.एन. टैगोर अस्पताल, मुकुंदपुर के क्लिनिकल लीड, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी डॉ. गौतम मुखोपाध्याय ने कहा “स्तन कैंसर महिलाओं में होने वाला सबसे आम कैंसर है। स्तन या बगल में कोई भी दर्द रहित गांठ, स्तन की त्वचा के रंग या आकार में परिवर्तन या निप्पल से स्राव होने पर कृपया अपने चिकित्सक से संपर्क करें। कुछ मामलों में यह स्तन कैंसर हो सकता है।

अगर समय रहते पता चल जाए तो स्तन कैंसर का इलाज संभव है। वर्तमान में स्तन कैंसर सर्जरी में स्तन का केवल एक हिस्सा निकाला जाता है और उसका पुनर्निर्माण किया जाता है। आवश्यकतानुसार कीमोथेरेपी और रेडिएशन दिया जाता है। अगर कैंसर हार्मोन के प्रति संवेदनशील है तो हार्मोनल गोलियां दस साल तक जारी रह सकती हैं।

स्तन में किसी भी असामान्यता का पता लगाने के लिए हर महीने स्तन की स्वयं जाँच की जा सकती है। हालाँकि स्तन कैंसर ज़्यादातर महिलाओं में होता है, लेकिन सभी स्तन कैंसर में से लगभग एक प्रतिशत पुरुषों में होता है। अपना ख्याल रखें और स्वस्थ रहें।”

स्तन कैंसर के लक्षणों को पहचानना सफल उपचार के लिए महत्वपूर्ण है। महिलाओं को असामान्य परिवर्तनों जैसे कि स्तन या अंडरआर्म में गांठ या मोटा होना, आकार या आकृति में परिवर्तन, बिना किसी कारण के दर्द, त्वचा में परिवर्तन जैसे कि डिंपलिंग, लालिमा या छीलन, और निप्पल से कोई भी स्राव, खासकर अगर खून आ रहा हो, के प्रति सतर्क रहना चाहिए।

यदि इनमें से कोई भी लक्षण दिखाई देता है, तो आगे की जांच के लिए तुरंत चिकित्सा सहायता लेना आवश्यक है।

स्तन कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए स्वस्थ जीवनशैली अपनाना महत्वपूर्ण है। फलों, सब्जियों और साबुत अनाज से भरपूर संतुलित आहार समग्र स्वास्थ्य में योगदान देता है, जबकि नियमित शारीरिक गतिविधि स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करती है।

शराब का सेवन सीमित करना, धूम्रपान से बचना और माइंडफुलनेस और विश्राम तकनीकों के माध्यम से तनाव को प्रबंधित करना जोखिम को और कम करता है। जो महिलाएं स्तनपान करा सकती हैं, उनके लिए स्तनपान कराने से स्तन कैंसर का जोखिम भी कम होता है।

रोकथाम जागरूकता से शुरू होती है। नियमित मैमोग्राम और क्लिनिकल ब्रेस्ट परीक्षाएँ शुरुआती पहचान के लिए आवश्यक हैं। 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को सालाना मैमोग्राम करवाना चाहिए और जिन लोगों के परिवार में स्तन कैंसर का इतिहास रहा है, उन्हें पहले स्क्रीनिंग शुरू करने के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

चिकित्सा प्रौद्योगिकी में प्रगति ने स्तन कैंसर को पहले से कहीं अधिक उपचार योग्य बना दिया है, जिसमें अत्याधुनिक नैदानिक उपकरण और व्यक्तिगत उपचार योजनाएँ उपलब्ध हैं। इनमें सर्जरी, विकिरण चिकित्सा, कीमोथेरेपी, हार्मोन थेरेपी और लक्षित चिकित्सा शामिल हैं, जिनका उद्देश्य सर्वोत्तम संभव परिणाम प्रदान करना है।

महिलाओं को प्रारंभिक पहचान को प्राथमिकता देकर और निवारक उपाय अपनाकर अपने स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। स्तन कैंसर से प्रभावित लोगों के लिए शिक्षा, सहायता और उन्नत चिकित्सा देखभाल प्रदान करने के लिए एक मजबूत प्रतिबद्धता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two + thirteen =