#Bihar: गंगा में आई बाढ़ में घिरी गर्भवती महिला ने बच्ची को दिया जन्म, परिजनों ने ‘गंगा’ रखा नाम

कटिहार। बिहार में गंगा नदी उफान पर है। गंगा में आई बाढ़ से राज्य के कई इलाकों में पानी प्रवेश कर गया है। एनडीआरएफ की टीम लोगों के राहत और बचाव में जुटी हैं। इस बीच, एनडीआरएफ की टीम बाढ़ से घिरे कटिहार जिले के एक गांव से एक गर्भवती महिला में सुरक्षित अस्पताल पहुंचाया जहां महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया। इसके बाद परिजनों के खुशी का ठिकाना नहीं रहा और परिजनों ने नवजात शिशु का नाम ही गंगा रख दिया।

एनडीआरएफ के एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि कुसेर्ला प्रखंड के शेरमारी गांव बाढ़ के पानी से पूरी तरह घिरा है। इसी दौरान गर्भवती बुधनी देवी को अचानक प्रसव पीड़ा होने लगी। परिजनों को कुछ सूझ नहीं रहा था। गांव वालों ने इसकी सूचना तत्काल प्रखंड विकास पदाधिकारी को दी।

प्रखंड विकास पदाधिकारी ने इसकी सूचना क्षेत्र में तैनात एनडीआरएफ की टीम को दी। सूचना मिलते ही सब इंसपेक्टर अनिल कुमार के नेतृत्व में एनडीआरएफ की एक टीम शेरमारी गांव पहुंच गई। प्रसव पीड़ा से छटपटा रही बुधनी के लिए फरिश्ता बनकर पहुंचे एनडीआरएफ की टीम उन्हें सुरक्षित स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया।

स्वास्थ्य केंद्र में बुधनी देवी ने एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया। फिलहाल जच्चा- बच्चा दोनों स्वस्थ हैं। बच्ची पाकर बुधनी के परिजन काफी खुश हैं। नवजात शिशु को पाकर बच्ची की दादी उषा देवी का खुशी का ठिकाना नहीं है। उषा देवी इस बच्ची को गंगा मईया का प्रसाद बताते हुए कहा कि गंगा नदी में बच्ची का जन्म हुआ है, इस कारण इसका नाम भी गंगा ही होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

6 − six =