भवानीपुर कॉलेज ने प्राथमिक चिकित्सा और कार्यस्थल अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण दिया

कोलकाता। भवानीपुर एजुकेशन सोसाइटी कॉलेज में ISO 14001 टीम ने “लाइफ सेविंग सोसाइटी ऑफ इंडिया” LSSI के सहयोग से फैकल्टी और गैर-शैक्षणिक कर्मचारियों सदस्यों को प्राथमिक चिकित्सा और कार्यस्थल अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण देने के लिए (एफएएफएस) 2 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया। 24 और 25 सितंबर 2024 को होने वाले इस कार्यशाला में शैक्षणिक कर्मचारियों में 20 प्रतिभागियों ने भाग लिया। इसमें बी.बी.ए. विज्ञान, कला, पुस्तकालय और सुरक्षा जैसे विभिन्न विभागों के सदस्यों ने भाग लिया।

यह प्रशिक्षण अचानक आपातकालीन स्थितियों से लड़ने के लिए जीवन रक्षक कौशल और व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान करने पर आधारित था। प्रशिक्षण का समापन आग की आपात स्थिति में एक मॉक ड्रिल के साथ हुआ, जहां सभी ने बचाव दल के सदस्यों के रूप में अभिनय किया। विभिन्न विभागों के प्रतिभागियों ने इस बात पर जोर दिया कि यह प्रशिक्षण बहुत उपयोगी है और हमें इन्हें कई बार आयोजित करना चाहिए।

भवानीपुर कॉलेज के सभी शिक्षक और गैर शैक्षणिक कर्मचारियों ने द लाइफ सेविंग सोसाइटी ऑफ इंडिया के अनलव मजूमदार, रूपक दे और सुमित घोष को धन्यवाद दिया। रेक्टर और डीन प्रो. दिलीप शाह और टीआईसी डॉ. सुभब्रत गंगोपाध्याय ने सभी प्रशिक्षित सदस्यों को शुभकामनाएँ दी और कॉलेज की सुरक्षा के प्रति जागरूकता लाने के लिए उत्साहवर्धन किया।

डॉ. वसुंधरा मिश्र ने बताया कि भवानीपुर कॉलेज की एचआर एकेडमिक्स शिल्पी दास और इन्फ्रास्ट्रक्चर विभाग के प्रशांत चौधरी ने कार्यशाला को सुचारू और सफलतापूर्वक संपन्न करने के लिए सभी प्रतिभागियों और प्रशिक्षकों को पूर्ण रूप से सहयोग प्रदान किया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × two =