बंगाल : भीषण गर्मी को देखते हुए सरकार ने स्कूलों के समय में बदलाव का निर्देश दिया

कोलकाता। पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने राज्य द्वारा संचालित और राज्य द्वारा सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थानों से राज्य के अधिकांश हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण स्कूल के समय में बदलाव करने को कहा है। पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 11 जून को स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से जारी एक विज्ञप्ति का हवाला दिया है।

बोर्ड ने अपनी सलाह में कहा कि उच्च प्राथमिक, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूल शैक्षणिक कैलेंडर और मध्याह्न भोजन कार्यक्रम को बाधित किए बिना मौसम के मुताबिक स्कूलों के समय में बदलाव कर सकते हैं।

डब्ल्यूबीबीएसई के उप सचिव ऋतब्रत चटर्जी ने कहा कि एडवायजरी में इस तरह के निर्णय लेते समय अपने-अपने क्षेत्रों में मौसम की स्थिति पर विचार करने के महत्व पर जोर दिया गया है।

उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली, पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा, झाड़ग्राम, पूर्व और पश्चिम बर्दवान, बीरभूम, मुर्शिदाबाद और नदिया सहित दक्षिण बंगाल में तापमान 35 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रह रहा है। इसकी वजह से भीषण गर्मी और उमस से लोगों का हाल बेहाल है।

हालांकि एडवायजरी में किसी विशेष क्षेत्र का विशेष रूप से उल्लेख नहीं किया गया है। लेकिन स्कूल शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने स्पष्ट किया कि इस विज्ञप्ति का उद्देश्य अत्यधिक गर्मी में कक्षाओं में भाग लेने वाले बच्चों की सेहत का ख्याल रखना है।

अधिकारी ने आगे बताया कि कई प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों ने पहले ही अपनी कक्षाओं के समय को सुबह के समय में बदल लिया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *