Cyclone Fishermen

तूफान रेमल को लेकर बंगाल सरकार अलर्ट मोड में

  • तटीय इलाकों को खाली कराने का काम शुरू

कोलकाता (न्यूज़ एशिया)। बंगाल की खाड़ी में उत्पन्न होने वाले दबाव के शनिवार को चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है। बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी वाली पूर्वा हवा की वजह से वातावरण में नमी लगातार बढ़ रही है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर ‘डीप डिप्रेशन’ शाम तक एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना जताई है। इसका असर पश्चिम बंगाल से लेकर बिहार तक होने वाला है।

चक्रवात रेमल रविवार आधी रात के आसपास बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल तटों के बीच से गुजर सकता है और एक गंभीर चक्रवाती तूफान बन सकता है।

मौसम विभाग ने कहा है कि ‘पूर्वी मध्य बीओबी पर दबाव सागर द्वीप के 380 किमी दक्षिण पूर्व और खेपुपारा (बांग्लादेश) के 490 किमी दक्षिण में उसी क्षेत्र में गहरे अवसाद में बदल गया। 25 तारीख की शाम तक एक चक्रवाती तूफान में तब्दील हो जाएगा और 26 की आधी रात के आसपास बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल तटों के बीच से गुजरेगा।’

Bengal government in alert mode regarding storm Ramal

परिणामस्वरूप, 24-27 मई को हल्की से मध्यम वर्षा शुरू हो जाएगी; पश्चिम बंगाल में भारी से बहुत भारी बारिश के अलावा बेहद भारी बारिश की भी आशंका है। उत्तरी ओडिशा के तटीय इलाकों में 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से भारी बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने कहा कि सभी पूर्वोत्तर राज्यों में बारिश होगी और कुछ इलाकों में अत्यधिक बारिश की चेतावनी है। इसको देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार पूरी तरीके से अलर्ट मोड़ में आ गई है।

तटीय इलाकों में माइकिंग की जा रही है और लोगों से समुद्र किनारे नहीं जाने की सलाह दी जा रही है। साथ ही मछुआरों से कहा गया है कि वह समुद्र में नहीं जाए साथ ही समुद्र में जो नाव हैं उसको वह बाहर निकाल ले।

इसके साथ ही तटीय इलाके में रहने वाले लोगों को भी वहां से हटाया जा रहा है ताकि यदि तूफान की तीव्रता अधिक रहती है तो जान माल की नुकसान नहीं हो। पश्चिम बंगाल सरकार तूफान से निपटने के लिए सभी प्रकार की तैयारी में जुट गई है।

Bengal government in alert mode regarding storm Ramal

बजबज प्रशासन और बजबज दो नंबर ब्लॉक के सभापति सुब्रत बनर्जी ने कहा कि इसके पहले भी कई चक्रवातों से हमने निपटा है उम्मीद है कि इस चक्रवात से भी हम लोग अच्छी तरह से निपटने में सफल होंगे, सभी प्रकार की अग्रिम तैयारियां की जा रही है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

18 − 2 =