#Bengal : जोगबानी एक्सप्रेस से प्रतिबंधित तोते बरामद, एक गिरफ्तार

कोलकाता : रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) को बड़ी सफलता हाथ लगी है। जोगबानी-कोलकाता एक्‍सप्रेस स्‍पेशल से तस्‍करी के लिए लाए जा रहे काफी संख्‍या में प्रतिबंधित तोते बरामद किए गए हैं। तस्करी के आरोप में एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है। आरपीएफ ने जब्त तोते से भरे 7 बाक्स को वन विभाग के सुपुर्द कर दिया।

जानकारी के अनुसार मुखबिर की सूचना पर मालदा आरपीएफ पोस्ट के इंस्पेक्टर विद्यु भूषण शर्मा के नेतृत्व में सब इंस्पेक्टर श्रीमन तिवारी, एसआइ डी बोस, हेड कांस्टेबल कृष्णा कुमार, कांस्टेबल एनसी घोष, महिला कांस्टेबल केके सिंहा, सीआइबी के एएसआइ आर मंडल और कांस्टेबल धर्मेंद्र कुमार की टीम ने बीते शाम मालदा टाउन स्टेशन के प्लेटफार्म 3 पर पहुंची 03160 डाउन जोगबानी-कोलकाता स्पेशल एक्सप्रेस में जांच शुरू की।

आरपीएफ को कोच संख्या एस -8 के बर्थ 68 के नीचे तार से तैयार 2 पिंजरे बरामद हुए जिसे जूट से ढका गया था। उसे खोलने पर पिंजरे में प्रतिबंधित तोते बरामद हुए। संदेह के आधार पर आरपीएफ ने बर्थ संख्या -70 पर यात्रा कर रहे शख्स से पूछताछ की तो वह सकपका गया। उसकी निशानदेही पर आरपीएफ ने कोच के बाथरूम से प्रतिबंधित तोते से भरे 5 पिंजरे और बरामद किए जिसके अंदर प्रतिबंधित तोते और अन्य पक्षी भरे हुए थे।

यात्री द्वारा प्रतिबंधित पक्षियों से संबंधित वैध कागजात नहीं दिखाए जाने एवं संतोषजनक जवाब नहीं देने पर आरपीएफ ने उस शख्स को हिरासत में ले लिया। साथ ही तोते समेत अन्य पक्षियों को जब्त कर लिया। पता चला क‍ि यात्री प्रतिबंधित पक्षियों को कटिहार से बर्दमान लेकर आ रहा था।

पूछताछ में यात्री ने अपना नाम शेख शाहिद (30) पुत्र शेख मोईन निवासी पश्चिम बंगाल के पश्चिम बर्दमान जिला अंतर्गत सदर बर्दमान थाना क्षेत्र के मालीबागान बताया। सूचना पर वन विभाग की टीम भी स्टेशन पहुंची गई। आरपीएफ ने जब्त तोते एवं अन्य पक्षियों तथा हिरासत में लिए गए यात्री को अग्रिम कार्रवाई के लिए वन विभाग के सुपुर्द कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

2 × 2 =