An initiative to make our world, a better place to live

दुनिया को रहने के लिए बेहतर जगह बनाने की पहल

Kolkata Hindi News, कोलकाता। क्रिस्टल स्कूल ऑफ एक्सीलेंस विश्व पर्यावरण दिवस पर जीरो वेस्ट किचन पहल के साथ पाक स्थिरता को फिर से परिभाषित कर रहा है हमारी दुनिया को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने की एक पहल कोलकाता, 1 जून 2024: आतिथ्य उद्योग के क्षेत्र में एक प्रमुख गंतव्य क्रिस्टल स्कूल ऑफ एक्सीलेंस (केएसई) अपनी अग्रणी, जीरो वेस्ट किचन अवधारणा के माध्यम से स्थिरता के लिए एक शानदार प्रतिबद्धता के साथ विश्व पर्यावरण दिवस मना रहा है।

इस वर्ष की थीम, “भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण और सूखा लचीलापन” को रेखांकित करते हुए, केएसई 3 जून को पर्यावरण बहाली के लिए सामूहिक कार्रवाई के प्रति अपने समर्पण का प्रदर्शन कर रहा है।

संस्थान जीरो वेस्ट किचन की अनिवार्य आवश्यकता पर छात्रों को शिक्षित करने के लिए अपने परिसर में एक परिवर्तनकारी सत्र आयोजित करेगा। आकर्षक चर्चाओं और मैदानी गतिविधियों के माध्यम से छात्रों को अपने करियर में रोजमर्रा के आधार पर अपनी पाक प्रथाओं में स्थिरता को एकीकृत करने के बारे में ज्ञान प्राप्त होगा। सत्र में अपशिष्ट-मुक्त तरीकों को शामिल किया जाएगा, जो टिकाऊ पाक प्रथाओं की सरलता का प्रदर्शन करेगा।

ऐसी एक विधि में सब्जियों के छिलकों का उपयोग करके पौष्टिक छिलकों के चिप्स और शक्तिशाली उर्वरक तैयार करना शामिल है, जबकि दूसरी विधि में नींबू के कचरे को एक बहुमुखी रसोई उपकरण क्लीन्ज़र में पुन: उपयोग करना शामिल है। अपशिष्ट पृथक्करण के महत्व पर जोर देते हुए, केएसई अपने छात्रों में टिकाऊ जीवन की समग्र समझ पैदा करेगा।

रसोई के बचे हुए खाने को दोबारा उपयोग में लाने के अलावा, छात्रों को इन बचे हुए टुकड़ों से सब्जियां उगाने की कला के बारे में भी बताया जाएगा। सलाद और तुलसी को दोबारा उगाने से लेकर फेंके गए अवशेषों से प्याज और लहसुन का पाउडर निकालने तक, केएसई सचेत उपभोग की परिवर्तनकारी क्षमता का प्रदर्शन करेगा।

यह पहल पर्यावरण की रक्षा के लिए केएसई और उसके पाक छात्रों की मजबूत प्रतिबद्धता को दर्शाती है। यह आतिथ्य उद्योग में टिकाऊ प्रथाओं को शामिल करने के महत्व पर प्रकाश डालता है, जिससे पर्यावरण के प्रति अधिक जागरूक और हरित भविष्य का मार्ग प्रशस्त होता है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *