अखिल भारतीय सांस्कृतिक परिषद ने मनाया संत तुलसी जयंती

दुर्गापुर। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी अखिल भारतीय सांस्कृतिक परिषद द्वारा संत कवि तुलसीदास जयंती श्रावण शुक्ल सप्तमी तद्अनुसार 11 अगस्त 2024 रविवार राजेंद्र भवन में आयोजित किया गया। इस अवसर पर बच्चों और युवकों में सांस्कृतिक गौरव बोध, उनमें मर्यादा का भाव भरने तथा बच्चों को वक्तृत्व कला के विकास के हित में स्कूली बच्चों का तुलसीदास की जीवनी उनकी रचनाओं और रामचरितमानस के पात्रों और चरित्र विषयक कविता पाठ और वाक् प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है।

प्रतियोगियों का चार समूह यथा कक्षा 1 से 3 तथा कक्षा 4 से 6 के विद्यार्थियों के लिए रामचरितमानस की चौपाइयां कंठस्थ, कक्षा 7 से 9 और कक्षा 10 से 12 के विद्यार्थियों के लिए रामचरितमानस में उल्लिखित किसी एक चरित्र का चित्रण प्रतियोगिता का विषय था। दुर्गापुर और निकटवर्ती विद्यालयों के सभी स्कूलों से बच्चों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया। प्रथम समूह में 32, दूसरे समूह में 110, तीसरे समूह में 86 और चौथे समूह में 18 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

मंच पर आसीन परिषद के अध्यक्ष संजीव कुमार सिंह, जेपीएन ओझा, डॉ. आशुतोष तिवारी, सीताराम साह, अजब नारायण सिंह, शिक्षक विजय महतो, महामंत्री उपेंद्रनाथ मिश्र ने प्रदीप प्रज्वलन तथा संत कवि तुलसीदास के चित्र पर माला और पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का आरंभ किया।

अपने वक्तव्य में जेपीएन ओझा ने बच्चों को केवल कविता पाठ और वाक् प्रतियोगिता के विषय को कंठस्थ कर लेना ही नहीं बल्कि उन आदर्शों को अपने जीवन में उतारने और अपनाने की भी बात कही। डॉ. आशुतोष तिवारी ने संत तुलसीदास और उनकी रचनाओं के महत्व पर प्रकाश डाला, वहीं अध्यक्ष संजीव सिंह ने ऐसे आयोजनों की उपयोगिता पर अपनी बात रखी। धर्मेंद्र यादव ने बच्चों को ऐसे उत्सव और आयोजनों के लिए सब समय उत्साहित रहने की बात कही।

जेपीएन ओझा, डॉ. परमानंद यादव, डॉ. आशुतोष कुमार तिवारी, सीताराम साह, शिक्षक जितेंद्र मिश्र, विजय कुमार महतो, पूनम ठाकुर और बलीराम चौधरी ने प्रतियोगिता के निर्णायक पद पर आसीन थे। विभिन्न स्कूल से प्रतिनिधि के रूप में एक शिक्षक/शिक्षिका पुष्पा राम, वीणा क्षत्रिय, वंदना झा आदि और प्रतियोगियों के अभिभावकों के साथ परिषद के सदस्य और अधिकारी सत्येंद्र तिवारी, श्याम कुमार मंडल, राकेश ओझा, वीरेंद्र पांडेय, सूरज मंडल, अभिनव कुमार, महेंद्र राय, रणबिहारी लाल आदि उपस्थित थे। मंच संचालन बलराम चौधरी ने किया। प्रतियोगिता का परिणाम राजेन्द्र भवन के बाहर सूचना पट्ट पर लगा दिया जाएगा और विजयी प्रतिभागियों को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन पुरस्कृत किया जाएगा।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine − 7 =