धार्मिक सभा के बाद UP का गुरु धाम मंदिर बना कोविड-19 हॉटस्पॉट

लखनऊ। Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश में प्रतापगढ़ के पास गुरु धाम मंदिर में हुआ 3 दिवसीय धार्मिक समागम कोविड हॉटस्पॉट में बदल गया है। इसमें हिस्सा लेने आए कई धार्मिक श्रद्धालुओं का कोरोनावायरस टेस्ट पॉजिटिव आने के कारण पिछले साल दिल्ली में तब्लीगी जमात के कारण फैले कोरोना प्रकोप जैसा खतरा पैदा हो गया है। इस कार्यक्रम का आयोजन 13 मार्च से मगध में जगद्गुरु कृपालु परिषद ने किया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कोविड-19 नियमों के पालन का सख्त निर्देश देने के बाद भी इस कार्यक्रम में 14 हजार से ज्यादा भक्तों ने हिस्सा लिया, जबकि मुख्यमंत्री ने राज्य को कोरोनावायरस की दूसरी लहर से बचाने के लिए लोगों से सामूहिक कार्यक्रमों से बचने के लिए कहा है।

सूत्रों के अनुसार, आश्रम में मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग, हैंड सैनिटाइजर का उपयोग करने जैसे कोविड प्रोटोकॉल की साफ तौर अनदेखी की गई, जिससे कि हजारों लोगों के कोरोनावायरस की चपेट में आने का खतरा पैदा हो गया है। वहीं जिन लोगों का कोविड टेस्ट पॉजिटिव आया है, उन्हें कोई स्वास्थ्य सहायता नहीं दी गई और उन्हें मंदिर परिसर छोड़ने के लिए कह दिया गया।

ये हालात तब बने हैं, जब प्रदेश में कोरोनावायरस एक बार फिर फैल रहा है। यहां अब तक 6 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 8,750 लोगों की जान चुकी है। वहीं टीकाकरण अभियान के बावजूद राज्य में फिर से बढ़ने शुरू हो गए हैं। यहां अब तक 3 लाख लोगों को वैक्सीन डोज दिया जा चुका है।

इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कोविड-19 के बढ़ते मामलों को लेकर मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, “हमें कोविड की बढ़ते दूसरे पीक पर जल्द से जल्द काबू पाना चाहिए। इसके लिए हमें त्वरित और निर्णायक कदम उठाने की जरूरत है। यदि हम इस महामारी को यहीं नहीं रोकते हैं, तो यह राष्ट्रीय प्रकोप जैसी स्थिति पैदा कर सकता है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

two × 3 =