आखिर क्यों शादी में घुड़सवारी के लिए दलित युवक को मांगनी पड़ी पुलिस से सुरक्षा

महोबा। National Desk: महोबा जिले के एक दलित युवक ने अपनी शादी से पहले की रस्म के लिए अपने घर से पास के मंदिर में घोड़े की सवारी करने के लिए पुलिस सुरक्षा मांगी है। उसकी शादी में महज एक पखवाड़े से भी ज्यादा समय बचा है और उसे सुरक्षा की चिंता सता रही है। ऐसे कई उदाहरण हैं जहां दलितों को ऊंची जाति के सदस्यों द्वारा दंडित किया गया है अगर वे अपनी शादी में घोड़े की सवारी करते हैं।

अलखराम अहिरवार ने महोबा में महोबकांत पुलिस को एक आवेदन दिया है, जिसमें उनसे 18 जून की शादी से पहले मंदिर में होने वाली रस्म के लिए सुरक्षा मुहैया कराने को कहा गया है। स्टेशन हाउस ऑफिसर (एसएचओ) महोबकांत, सुनील तिवारी ने संवाददाताओं को बताया कि दूल्हे ने लिखित में दिया था कि वह पुलिस सुरक्षा चाहता है क्योंकि वह विवाह पूर्व समारोह में घोड़े की सवारी करना चाहता है।

एसएचओ ने कहा ” हमने अनुमति दी है ताकि अलखराम अपनी इच्छा पूरी कर सके। स्थिति सामान्य है और किसी भी तरह की गड़बड़ी की कोई संभावना नहीं है। हम आवेदक को सुरक्षा भी प्रदान करेंगे और उम्मीद करते हैं कि शादी से पहले की रस्में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न होंगी।”

पंचायत ने युवक को उसकी शादी के दिन घोड़े की सवारी करने के लिए भी अपनी सहमति दे दी है। काशीपुर ग्राम पंचायत के ग्राम प्रधान महिपत श्रीवास ने कहा कि पंचायत की ओर से कोई आपत्ति नहीं है क्योंकि सभी को घोड़े की सवारी करने का अधिकार है, चाहे वह किसी भी जाति और धर्म का हो।

इससे पहले, अलखराम ने अपनी शादी के दिन घोड़े की सवारी करने के अपने सपने को पूरा करने में मदद करने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विभिन्न सामाजिक संगठनों से समर्थन मांगा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 2 =