उत्तर बंगाल की खबरों पर एक नजर…

टुरीज्म के विस्तार में पर्यटन मंत्री पहुंचे सिलीगुड़ी के समीप गाजोलडोबा

जलपाईगुड़ी । पर्यटन से भरे मौसम में कोरोना संक्रमण ने एक बार फिर आंखों दिखाना शुरू कर दिया है। जिसको लेकर राज्य के पर्यटन क्षेत्र में चिंता फैल गई है। राज्य के पर्यटन मंत्री बाबुल सुप्रिया ने शुक्रवार दोपहर सिलीगुड़ी के निकट जलपाईगुड़ी जिले के गजलडोबा में मुख्यमंत्री के ड्रीम टूरिज्म प्रोजेक्ट ‘भोरेर आलो’ का दौरा किया। वहां उन्होंने कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर चिंता जताई। मंत्री के शब्दों में चीन में जिस तेजी से कोरोना का नया वैरिएंट बढ़ रहा है, वह काफी चिंता का विषय है। उन्होंने इसके तहत तमाम सावधानियां बरतते हुए पर्यटन को आगे बढ़ाने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को लेकर राज्य प्रशासन ने उच्च स्तर पर तैयारी शुरू कर दिया गया है। अगले दो दिनों में ही राज्य सरकार का नया गाइड लाईन मिल जायेगा।

नियंत्रण खोकर खाई में गिरा लॉरी, बाल बाल बचा ड्राइवर15

अलीपुरदुआर । राष्ट्रीय राजमार्ग 31 के चालता तला इलाके में माल से लदी एक लॉरी खाई में पलट गई। घटना शुक्रवार की सुबह करीब सात बजे की है। शामुकतला रोड चौकी की पुलिस मौके पर पहुंची। स्थानीय सूत्रों के अनुसार टूटी फूटी सड़क व कोहरे के कारण दृश्यता कम होने से वाहन नियंत्रण खोकर खाई में गिर गया। लॉरी कोलकाता से गुवाहाटी जा रही थी। लॉरी नेशनल हाईवे से 30 फीट नीचे जा गिरी। गनीमत रही कि लॉरी चालक बाल-बाल बच गया।

वन विभाग व एसएसबी के संयुक्त अभियान में चोरी की 70 सीएफटी शाल व सागौन की लकड़ी जब्त

अलीपुरद्वार । अमरपुर लकड़ी तस्करों का स्वर्ग है। कुमारग्राम के अमरपुर इलाके में छापेमारी कर वन विभाग को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। वन विभाग के जवानों ने एसएसबी के साथ संयुक्त अभियान में चोरी की 70 सीएफटी शाल व सागौन की लकड़ी बरामद की है। एसएसबी 34 बटालियन के जवानों को साथ लेकर वन विभाग के कुमारग्राम, वोल्का और कामाख्यागुड़ी मोबाइल रेंज के वन कर्मियों ने अमरपुर गांव में छापेमारी शुरू की। अभियान को सफलता मिली। वन विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि चोरी की लकड़ी के कारोबार को रोकने के लिए इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी। जब्त की गई चोरी की लकड़ी की कीमत लाखों रुपए है।

डायन के शक में हत्या करने वाले 5 अपराधियों को अलीपुरदुआर कोर्ट ने दिया आजीवन कारावास का आदेश

अलीपुरद्वार । अलीपुरद्वार के अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश पापिया दास ने 5 हत्यारों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। सरकारी वकील जहर मजुमदार ने कहा कि यह मामला 12 नवंबर 2015 का है। जादू टोना व डायन के शक में पटकापाड़ा छबगान निवासी फूलचंद कुमार को 5 लोगों ने घर से बुलाकर ले गये व उसकी हत्या कर दी। इसके बाद 13 नवंबर 2015 को उसके बेटे झमन कुमार ने अलीपुरद्वार थाने में 5 लोगों के खिलाफ हत्या की शिकायत दर्ज करायी थी।

पुलिस ने थाने में लिखित शिकायत कर कुल पांच लोगों को गिरफ्तार किया था। सात साल की लंबी सुनवाई के बाद साक्षों के आधार पर इन्ही 5 लोगों को आलीपुरदुआर जिला अदालत में शुक्रवार को आजीवन कारावास का आदेश दिया गया। जज ने पांचों आरोपियों को आजीवन कारावास के साथ ही 20 हजार रुपये जुर्माना लगाया है। सरकारी वकील ने कहा कि अलीपुरद्वार में यह आखिरी डायन हत्या थी।

सिलीगुड़ी नगर निगम के वार्ड नंबर 13 के वार्ड उत्सव का शुभ शुभारंभ

सिलीगुड़ी । सर्दी का मौसम आते ही सिलीगुड़ी नगर निगम की ओर से सिलीगुड़ी के विभिन्न वार्डों में वार्ड उत्सव शुरू हो गया है। शुक्रवार को सिलीगुड़ी वार्ड 13 नंबर के वार्ड पार्षद एवं मेयर परिषद माणिक डे द्वारा वार्ड उत्सव का शुभारम्भ किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ ध्वजारोहण और गुब्बारों को उड़ाकर किया गया।
इसके बाद रंगारंग शोभायात्रा वार्ड के विभिन्न क्षेत्रों की परिक्रमा की। इस शोभायात्रा में स्थानीय वार्ड पार्षद माणिक डे के अलावा पापिया घोष, दुलाल दत्त, मुन्ना प्रसाद, रंजनशील शर्मा, आलम खान सहित अन्य पार्षद मौजूद थे।

सिलीगुड़ी में रंगारंग शोभायात्रा के साथ 14वां उत्तर बंगाल पौष मेले का शुभारंभ

सिलीगुड़ी । सिलीगुड़ी में रंगारंग शोभायात्रा के साथ 14वां उत्तर बंगाल पौष मेले का शुभारंभ हुआ। शुक्रवार दोपहर करीब तीन बजे सिलीगुड़ी के कंचनजंघा स्टेडियम के सामने से जुलूस शुरू हुआ। जो हिलकार्ड रोड की परिक्रमा करते हुए वापस मेला मैदान में आकर समाप्त हुआ। उत्तर बंगाल की शान है उत्तर बंगाल पौष मेला। इस मेले में उत्तर बंगाल की सांस्कृतिक विरासत पर प्रकाश डाला जाता है। शोभायात्रा में जनजातीय नृत्य प्रस्तुत किये गये। साथ ही उत्तर बंगाल के अलग-अलग लोगों की अलग-अलग तरह की पिठेपुली सहित विभिन्न व्यंजन पड़ोसे जायेंगे। मालूम हो कि यह मेला आज से शुरू होकर 2 जनवरी तक चलेगा।

बदहाल सड़क, जल निकासी की समस्या एवं मच्छरों के उत्पात से परेशान शांतीनगर वासियों ने किया पथावरोध

सिलीगुड़ी । सिलीगुड़ी के शांतीनगर इलाके में बदहाल सड़क व जल निकासी की समस्या एवं मच्छरों के उत्पात से परेशान लोगों ने सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन किया। स्थानीय लोगों के आरोप है कि बारिश के समय नाले का गंदा पानी घरों में घुस जाता है। लेकिन सालभर नालों की सफाई नहीं की जाती है। मामले की जानकारी पंचायत प्रधान को देने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं हुआ। गंदे पानी व उनमें उपजे कीड़े मकौड़ों के कारण इलाके में बीमारी फैल रही है। मच्छर का उत्पात बढ़ गया है। इससे गुस्साए इलाकावासियों ने लंबे समय तक के लिए पथावरोध किया, बाद में आसीघर आउटपोस्ट पुलिस के हस्तक्षेप अवरोध हटाया गया।

स्थानीय पंचायत रंजीत राय ने कहा कि तृणमूल पंचायत अध्यक्ष व एसजेडीए चाहे तो यहां कचरा प्रबंधन की व्यवस्था कर सकते हैं। नालों की सफाई को लेकर पहले भी कई बार शिकायत की जा चुकी है लेकिन कोई परिसेवा नहीं दी जा रही है।
उधर, प्रधान सुधा सिंह चटर्जी ने कहा कि केंद्र सरकार ने 100 दिन का काम बंद कर दिया है। इधऱ कचरा व गंदगी को लेकर लोगों को बार बार जागरुक किया गया है। लेकिन स्थानीय निवासी नहीं मानते है। इस स्थिति के लिए वे ही जिम्मेदार हैं।

सिलीगुड़ी के फूलबाड़ी कनाल से अज्ञात व्यक्ति का शव बरामद

सिलीगुड़ी । शुक्रवार को सिलीगुड़ी शहर के निकट फूलबाड़ी कनाल में अज्ञात व्यक्ति का शव बरामद किया गया। स्थानीय लोगों को सुबह फूलबाड़ी के महानंदा बैराज के लॉकगेट नंबर 7 में एक शव फंसा दिखा।. फांसीदेवा थाने को घटना की सूचना दी गई। खबर मिलते ही फांसीदेवा थाने की पुलिस व आपदा प्रबंधन टीम मौके पर पहुंची और एक घंटे की मशक्कत के बाद शव को बाहर निकाला। मृतक की उम्र करीब 50 साल है। बचावकर्मियों का प्रारंभिक अनुमान है कि शव 15 दिन पहले का हो सकता है। हालांकि, शव का शिनाख्त नहीं हो पाया है। शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज अस्पताल भेज दिया गया।

सुरक्षाकर्मी ही हैं असुरक्षित, उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय के कुलपति को दिया ज्ञापन

सिलीगुड़ी । उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय के सुरक्षाकर्मी ही असुरक्षा की भावना से ग्रसित हैं। उन्होंने सुरक्षा की मांग को लेकर विश्वविद्यालय के कुलपति को ज्ञापन दिया। 21 दिसम्बर को विश्वविद्यालय के शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु के आगमन से ठीक पहले, प्रशासनिक भवन के सामने लगे माइक को खोलने गए सुरक्षाकर्मियों को भूमि आंदोलनकारियों ने रोक दिया। उस दौरान धक्का-मुक्की हुई। कथित तौर पर, सुरक्षा अधिकारी सुदास लामा के साथ मारपीट की गई थी। घटना के बाद आंदोलनकारी अभिजीत सान्याल ने माटीगाड़ा थाने में शिकायत दर्ज कराई है।

इसके खिलाफ रोष जताते हुए शुक्रवार को कुलपति को लिखित शिकायत दी गयी। सुरक्षाकर्मियों की ओर से हिरेन बर्मन ने कहा कि उनके अधिकारी सुदास लामा को परेशान करने का मतलब सभी कर्मियों का अपमान करना है। इसलिए मैंने विश्वविद्यालय के कुलपति से सुरक्षा की मांग की है। उत्तर बंगाल विश्वविद्यालय के कुलपति ओमप्रकाश मिश्रा ने कहा कि विश्वविद्यालय परिसर में बिना अनुमति के माइक्रोफोन बजाने का कोई नियम नहीं है. सुरक्षाकर्मियों का उत्पीड़न बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × 1 =