Snake Bite

“सर्पदंश के बाद झाड़फूक के वजाय अस्पताल पहुँचें”

नहदौरा-खजुराहो: सर्पदंश से मृत्यु बचाव कार्यशाला का आयोजन गांधी जयंती की पूर्व संध्या पर शाम 5:00 बजे गोदावरी स्व-रोजगार केंद्र नहदौरा तहसील राजनगर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता प्रोफेसर के के शर्मा पूर्व कुलपति एम डी एस विश्वविद्यालय अजमेर राजस्थान एवं सर्पदंश मृत्यु विहीन भारत के राष्ट्रीय संयोजक ने गोदावरी स्वरोजगार केंद्र में पहुंचकर विषैले एवं विषहीन सर्प की पहचान चित्रों के द्वारा बताई।

सर्पदंश के पश्चात प्राथमिक उपचार, सर्पदंश चिकित्सा, सर्पदंश के पश्चात क्या करें और क्या नहीं करें, सर्पो के बारे में तथ्य और मिथ्या तथा घर और पशुओं के बाड़े में घुस आये सर्प को बाहर कैसे निकालें के संबंध में विस्तृत जानकरी सैकड़ों ग्राम वासियों के बीच दी। इस अवसर पर गोदावरी स्व-रोजगार केंद्र में सर्प जन जाग्रति केंद्र की भी स्थापना की यह केंद्र क्षेत्र वासियों को सर्प से भयमुक्त और चिकित्सीय परामर्श प्रदान करेगा। अजय विश्वकर्मा एवं मुदित दुबे को सर्प के व्यवहार एवं उनके जहर पर प्रशिक्षण दिया।

IMG-20231002-WA0010इस अवसर पर नहदौरा पंचायत सरपंच हरिश्चंद्र पटेल, पूर्व जिला-उपाध्यक्ष महिला मोर्चा भारतीय जनता पार्टी श्री मति वंदना दुबे, तोड़ी रैकवार, अनीस शीशगर, कैलाश पटेल सहित वरिष्ठ गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे। एनवायरमेंट एंड सोसल वेलफेयर सोसाइटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ अश्वनी कुमार दुबे ने सभी का आभार व्यक्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

17 + 19 =