उत्तर दिनाजपुर : प्रसूतियों की मौत के बाद प्रशसन ने नर्सिंग होम को एक महीने के लिए किया सस्पेंड

उत्तर दिनाजपुर: नर्सिंग होम के बुनियादी सुविधाओं के अपर्याप्त होने के कारण दो प्रसूतियों की मृत्यु हो गईं। इस शिकायत पर जिला स्वास्थ्य विभाग ने इस्लामपुर के रामगंज स्थित एक नर्सिंग होम को एक महीने के लिए सस्पेंड कर दिया है। नर्सिंग होम में भर्ती मरीजों को आज ही इस्लामपुर महकमा अस्पताल में स्थानांतरित करने का आदेश दिया गया है। जिला स्वास्थ्य विभाग के इस आदेश के बाद इस्लामपुर महकमा अधिकारी अनुराधा लामा ने नर्सिंग होम का दौरा किया। स्वास्थ्य विभाग एक माह बाद नर्सिंग होम के इंफ्रास्ट्रक्चर की समीक्षा करेगा।

उसके बाद स्वास्थ्य विभाग के लिखित निर्देशानुसार निलंबन वापसी के संबंध में कोई निर्णय लिया जायेगा। स्वास्थ्य विभाग के इस आदेश से इलाके के निवासी परेशानी में पड़ गये हैं। उनकी मांग के अनुसार स्वास्थ्य विभाग के नियमानुसार नर्सिंग होम की सेवा जारी रहने से क्षेत्र के लोगों को लाभ होगा क्योंकि इलाके में उचित स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करवाने वाली संस्था नगन्य है।

स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक, इसी साल अगस्त महीने में इस्लामपुर के रामगंज स्थित आशा नर्सिंग होम में रंगेला खातून और रूबीना खातून नाम की दो प्रसूताओं को भर्ती कराया गया था। नर्सिंग होम में इलाज के बाद प्रसूताओं की हालत बिगड़ने पर उन्हें उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां दोनों की मौत हो गई। 26 सितंबर को जिलाशासक की अगुवाई में उत्तर दिनाजपुर स्वास्थ्य विभाग के मासिक बैठक में इस मामले पर चर्चा हुई। वहीं, स्वास्थ्य विभाग के इस निर्देश ने नर्सिंग होम में भर्ती मरीजों को परेशानी में डाल दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × three =