देव आनन्द 100वीं बर्थ एनिवर्सरी पर 30 शहरों में प्रदर्शित होगी जॉनी मेरा नाम, गाइड जैसी फिल्में

मुंबई। देव आनंद की 100वें बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन दो दिन का फेस्टिवल ऑर्गेनाइज करने जा रहा है। इस दौरान मुंबई, हैदराबाद, अहमदाबाद, त्रिवेंद्रम, चेन्नई, बेंगलुरु, कोलकाता, लखनऊ, गुहावटी, इंदौर, जयपुर, नागपुर, दिल्ली जैसे 30 शहरों के 55 सिनेमा हॉल्स में उनकी फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी।  ये फेस्टिवल 26 सितंबर को उनके बर्थडे से दो दिन पहले – 23 और 24 सितंबर को मनाया जाएगा।

फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन ये फेस्टिवल नेशनल फिल्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया और नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया (NFDC-NFAI) और PVR INOX के एसोसिएशन में सेलिब्रेट किया जाएगा। फेस्टिवल का थीम होगा- आनंद@100 – फॉरेवर यंग! इस दौरान उनकी फिल्में- हम दोनों, तेरे घर के सामने, CID, गाइड, ज्वेल थीफ और जॉनी मेरा नाम जैसी फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी।

4K रिजोल्युशन में रिस्टोर की गई हैं फिल्में 

ऑर्गेनाइजर्स के मुताबिक ये पहली बार है जब कोई सरकारी बॉडी किसी नॉन-प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन के साथ फिल्म फेस्टिवल के लिए इतने बड़े स्केल पर कोलैब कर रही है। इस फेस्टिवल के लिए नेशनल फिल्म हेरिटेज मिशन के तहत खास तौर पर देव आनंद की फिल्मों को 4K रिजोल्युशन में बड़े स्क्रीन पर देखने रिस्टोर किया गया है।

देव आनंद के बेटे और फिल्ममेकर सुनील आनंद का कहना है कि उन्हें ये जानकर खुशी हुई कि फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन उनके पिता की 100वीं बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर इस तरह का फेस्टिवल ऑर्गेनाइज कर रहा है। फिल्म हेरिटेज फाउंडेशन (FIH) के फाउंडर फिल्ममेकर और एक्टिविस्ट शिवेंद्र सिंह डूंगरपुर हैं। इससे पहले शिवेंद्र सिंह बच्चन बैक टू द बिगनिंग और दिलीप कुमार- हीरो ऑफ हीरोज की स्क्रीनिंग भी कर चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nineteen − eighteen =