मालदा में 804 करोड़ रुपये की लागत से नवनिर्मित आर्सेनिक मुक्त प्लांट का उद्घाटन

  • गंगा के पानी को शोधित कर विभिन्न इलाकों में होगी आपूर्ति

मालदा। मालदा के आर्सेनिक प्रभावित इलाकों को शुद्ध पेयजल मिलेगा। सिंचाई राज्य मंत्री सबीना यास्मीन ने करोड़ों रुपये की लागत से आर्सेनिक मुक्त प्लांट का उद्घाटन किया। आज कालियाचक – 2 ब्लॉक के रथबाड़ी बाजार क्षेत्र में लगभग 804 करोड़ रुपये की लागत से इस आर्सेनिक मुक्त उपचार संयंत्र का उद्घाटन किया गया था। इस ट्रीटमेंट प्लांट के माध्यम से गंगा नदी के पानी को शोधित कर विभिन्न क्षेत्रों में आपूर्ति की जाएगी। शिलान्यास समारोह में मंत्री के अलावा जिला प्रशासन के अधिकारी भी मौजूद थे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री सबीना यास्मीन ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर कालियाचक -2 ब्लॉक में आर्सेनिक मुक्त ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण की आधारशिला रखी गयी है. यह ट्रीटमेंट प्लांट करीब 804 करोड़ की लागत से बनेगा. भविष्य में इस ट्रीटमेंट प्लान से कालियाचक 1,2,3, इंग्लिशबाजार और मानिकचक ब्लॉक के आर्सेनिक प्रभावित इलाकों में उपचारित पेयजल की आपूर्ति की जाएगी।

vlcsnap-2023-09-01-20h23m10s187हालांकि कुल 1000 करोड़ रुपये के बजट का अनुमान लगाया गया है, फिलहाल पहले चरण में इस ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण में 804 करोड़ रुपये खर्च होंगे। शेष आवंटित धनराशि का उपयोग इस शुद्ध पेयजल को अन्य ब्लॉकों में आपूर्ति करने के लिए किया जाएगा। आज ही के दिन इस ट्रीटमेंट प्लांट प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी गई है। अगले कुछ महीनों में इस नये ट्रीटमेंट प्लांट के बन जाने से जिले के पांच प्रखंडों के लाखों लोगों को आर्सेनिक मुक्त शुद्ध पेयजल मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × 4 =