बंगाल पंचायत चुनाव || शुभेंदु अधिकारी ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की कैविएट

कोलकाता। पश्चिम बंगाल सरकार और राज्य चुनाव आयोग द्वारा 82 हजार केंद्रीय सशस्त्र बलों के जवानों की तैनाती पर कलकत्ता उच्च न्यायालय के आदेश को उच्चतम न्यायालय में चुनौती देने की आशंका को देखते हुए राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने गुरुवार को शीर्ष अदालत में कैविएट दाखिल की।हालांकि राज्य सरकार या राज्य चुनाव आयोग की ओर से सुप्रीम कोर्ट जाने का कोई आधिकारिक संकेत नहीं मिला है, लेकिन राज्य आयुक्त राजीव सिन्हा बुधवार देर रात तक अपने कार्यालय में कानून के जानकारों से चर्चा में व्यस्त थे।

इस बीच, राज्य चुनाव आयोग के खिलाफ अदालत की अवमानना याचिका पर सुनवाई गुरुवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ में होनी है और इसी दिन मामले पर फैसला आने की उम्मीद है। बुधवार को, ग्रामीण नागरिक निकाय चुनावों के लिए न्यूनतम 82 हजार केंद्रीय सशस्त्र बलों की तैनाती का आदेश देते हुए, कलकत्ता उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश टी.एस. शिवगणम की खंडपीठ ने कहा अदालत द्वारा दी गई संख्या 2013 के ग्रामीण नागरिक निकाय चुनावों में तत्कालीन राज्य चुनाव आयोग, मीरा पांडे द्वारा सुनिश्चित की गई केंद्रीय बलों के जवानों की तैनाती की तर्ज पर थी।

अदालत ने राज्य चुनाव आयोग को 24 घंटे के भीतर 82 हजार कर्मियों के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय को आवेदन करने का निर्देश दिया है। बुधवार को, राज्य चुनाव आयोग ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को केवल 22 कंपनियों या केंद्रीय सशस्त्र बलों के लगभग 2,200 कर्मियों की तैनाती के लिए एक मांग दी।बुधवार को खंडपीठ ने अभूतपूर्व शब्दों में राज्य चुनाव आयोग की आलोचना की और आयोग की निष्पक्षता पर भी सवाल उठाए।

न्यायमूर्ति शिवगणम ने कहा,इतने सारे घटनाक्रमों के बाद, मैं यह कहने के लिए बाध्य हूं कि राज्य चुनाव आयोग की निष्पक्षता पर सवाल बना हुआ है। यह सबसे दुर्भाग्यपूर्ण है कि राज्य चुनाव आयुक्त के खिलाफ अदालत की अवमानना याचिका दायर की गई है। मैं अदालत के आदेशों का पालन करने का अनुरोध करता हूं। उन्होंने राज्य चुनाव आयुक्त राजीव सिन्हा को भी सलाह दी कि यदि वह अपने पद का दबाव सहन करने में असमर्थ हैं तो उन्हें अपनी कुर्सी छोड़ देनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eighteen + 4 =